बड़ा ही करामाती होता है यह लाल पत्थर शरीर की कमजोरी को करता है दूर

आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर सरफराज अहमद ने बताया कि सिंगराफ एक प्रकार का पारा सल्फाइड खनिज है, जो दुनिया के कई हिस्सों में पाया जाता है. यह एक चमकदार लाल रंग का होता है.

बड़ा ही करामाती होता है यह लाल पत्थर शरीर की कमजोरी को करता है दूर
बागपत. सिंगराफ का उपयोग  कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं में किया जाता है. यह प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में कारगर होता है. यह तंत्रिका तंत्र को भी स्वस्थ रखने में  सहायक माना जाता  है. सिंगराफ फेफड़ों के वायु प्रवाह को बेहतर बनाने में कारगर माना जाता है और ब्रोन्कियल अस्थमा के लिए भी फायदेमंद  माना जाता है. यह शरीर की  कमजोरी को भी दूर करने में सहायक होता है. काफी वर्षों का अनुभव रखने वाले आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर सरफराज अहमद ने बताया कि सिंगराफ एक प्रकार का पारा सल्फाइड खनिज है, जो दुनिया के कई हिस्सों में पाया जाता है. यह एक चमकदार लाल रंग का होता है. यह प्रजनन क्षमता को बढ़ाता है. ऐसा कहा जाता है कि यह एक शक्तिशाली सुरक्षा पत्थर है और नकारात्मक ऊर्जा को दूर रखने में मदद कर सकता है. इसे हृदय, फेफड़े और रक्त के लिए लाभकारी बताया गया है. यह रक्त संचार और रक्तचाप को बेहतर बनाने में सहायक है. यह दर्द और सूजन से राहत दिलाने में सहायक है. सावधानी इसका अधिक मात्रा में सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है. इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से बालों का झड़ना, उल्टी आना समेत कहीं समस्याएं हो सकती हैं. यदि आपको इससे एलर्जी है, तो इस पत्थर का सेवन न करें. इसे लेने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें. Tags: Health benefit, Hindi news, Local18FIRST PUBLISHED : August 12, 2024, 09:35 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed