श्री बालाजी धाम: भक्तों का दावा- 37 वर्षों से नहीं सोए मुख्य पुजारी

महामंडलेश्वर भैया दास जी महाराज ने बताया कि 18 साल पहले इस धाम की स्थापना हुई थी, और तब से यहां आने वाले भक्तों की संख्या बढ़ती चली गई.

श्री बालाजी धाम: भक्तों का दावा- 37 वर्षों से नहीं सोए मुख्य पुजारी
बागपत: बागपत के डूंडाहेड़ा गांव स्थित श्री बालाजी धाम की एक विशेष मान्यता है. यहां परिक्रमा करने और पूजा अर्चना करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं. इस पवित्र धाम में महामंडलेश्वर भैया दास जी महाराज आश्रम में रहकर साधना और पूजा करते हैं. ऐसा माना जाता है कि यहां आने वाले भक्तों के सभी संकट दूर हो जाते हैं. श्री बालाजी धाम की ख्याति न सिर्फ देश भर में बल्कि विदेशों तक फैली हुई है. महामंडलेश्वर भैया दास जी महाराज ने बताया कि 18 साल पहले इस धाम की स्थापना हुई थी, और तब से यहां आने वाले भक्तों की संख्या बढ़ती चली गई. मंदिर की मुख्य विशेषता यह है कि इसके मुख्य पुजारी, भैया दास जी महाराज, पिछले 37 वर्षों से सोए नहीं हैं. वे हनुमान जी की भक्ति में पूरी तरह लीन हैं. भैया दास जी का कहना है कि उन्हें नींद हनुमान जी के नाम का स्मरण करते हुए ही आती है, और वे केवल बैठकर या खड़े होकर ही विश्राम करते हैं. यह तपस्या और भक्ति का ही परिणाम है कि मंदिर में निरंतर चमत्कार होते हैं और भक्तों की हर मनोकामना पूरी होती है. गौशाला और भंडारे की व्यवस्था इस धाम में एक बड़ी गौशाला भी है, जहां सैकड़ों गोवंशों की देखभाल की जाती है. यहां नियमित रूप से भंडारे का आयोजन होता है, जिसमें श्रद्धालु बड़ी संख्या में भाग लेते हैं. मंदिर में आने वाले भक्त सीताराम का पाठ करते हुए परिक्रमा करते हैं, जिससे उनकी सभी इच्छाएं पूरी होती हैं और वे जीवन में उन्नति करते हैं. हनुमान जी की कृपा से चलता है धाम महामंडलेश्वर भैया दास जी महाराज का कहना है कि यह धाम हनुमान जी की कृपा से चलता है. यहां जो भी भक्त 21 दिन तक सीताराम का जाप करते हुए परिक्रमा करता है, उसे हनुमान जी अवश्य आशीर्वाद देते हैं. भक्त यहां गौशाला में सेवा और दान भी करते हैं, जिससे उनकी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. संकटों से छुटकारा पाने का मार्ग भैया दास जी महाराज ने बताया कि जो भी भक्त मंदिर में 21 परिक्रमा करता है और सीता राम का जाप करता है, उसके सभी दुख और संकट दूर हो जाते हैं. यहां श्रमदान और दान का विशेष महत्व है. हर भक्त, जो यहां सेवा और भक्ति करता है, उसकी झोली भगवान भरते हैं और वह कभी खाली हाथ नहीं लौटता. Tags: Local18, Religion 18FIRST PUBLISHED : September 18, 2024, 10:02 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed