डायबिटीज लिए रामबाण है यह औषधि पेट की बीमारियों को भी कर देती है दूर!

Indrajav Ke Fayde: कुछ औषधि सेहत के लिए बहुत फायदे होती हैं. इंद्रजौ का सेवन कर आप डायबिटीज और पथरी जैसे बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं.

डायबिटीज लिए रामबाण है यह औषधि पेट की बीमारियों को भी कर देती है दूर!
बागपत: इंद्रजौ एक ऐसी चमत्कारी आयुर्वेदिक औषधि है, जो आसानी से बाजार में उपलब्ध होती है. यह औषधि त्वचा संबंधी समस्याओं से लेकर डायबिटीज, पथरी और पेट की समस्याओं में अत्यधिक लाभकारी मानी जाती है. इसके नियमित उपयोग से कई शारीरिक समस्याओं में राहत मिलती है और इसके फायदे सचमुच चौंकाने वाले होते हैं. त्वचा संबंधी समस्याओं में लाभकारी आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर सरफराज अहमद ने लोकल 18 से बातचीत करते हुए बताया कि इंद्रजौ का उपयोग त्वचा संबंधी समस्याओं में बहुत अधिक किया जाता है. इसे आंतरिक और बाहरी रूप से दोनों ही प्रकार से इस्तेमाल किया जा सकता है. त्वचा की समस्याओं को यह औषधि तेजी से ठीक करने में मददगार साबित होती है, और इसके नियमित उपयोग से त्वचा की समस्याएं दूर हो जाती हैं. डायबिटीज में इंद्रजौ का उपयोग डॉक्टर अहमद ने बताया कि इंद्रजौ का उपयोग डायबिटीज से पीड़ित व्यक्तियों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से शुगर के स्तर को नियंत्रित किया जा सकता है. साथ ही, शुगर से उत्पन्न होने वाली अन्य शारीरिक समस्याओं में भी यह औषधि लाभकारी साबित होती है. इसे भी पढ़ें: पेट का दर्द हो या बुखार, झट से ठीक कर देती है यह औषधि! फायदों की लिस्ट है बहुत लंबी पेट और पथरी संबंधी समस्याओं में चमत्कारी लाभ इंद्रजौ का उपयोग पेट से जुड़ी बीमारियों में भी किया जाता है. यह पेट को स्वस्थ रखने के साथ-साथ पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाता है. इसके अलावा, इंद्रजौ का सेवन पथरी के रोगियों के लिए भी बेहद लाभकारी होता है. इसके नियमित सेवन से पथरी को शरीर से बाहर निकालने में मदद मिलती है. उपयोग के तरीके और सावधानियां इंद्रजौ का उपयोग आंतरिक और बाहरी दोनों रूपों में किया जा सकता है. इसका चूर्ण पानी या दूध के साथ सेवन किया जा सकता है या इसका काढ़ा बनाकर पी सकते हैं. बाहरी उपयोग के लिए इसे लेप के रूप में शरीर पर लगाया जा सकता है. हालांकि, डॉक्टर सरफराज अहमद ने यह सलाह दी है कि इस औषधि का उपयोग चिकित्सक की परामर्श के अनुसार ही करना चाहिए, ताकि इसके अधिकतम लाभ प्राप्त किए जा सकें और किसी भी प्रकार का दुष्प्रभाव न हो. Tags: Health tips, Local18FIRST PUBLISHED : September 26, 2024, 15:23 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed