गणपति विसर्जन के दौरान इन 4 बातों का रखें ध्यान हमेशा बरसेगी बप्पा की कृपा!

Ganpati Utsav: पंडित संजय उपाध्याय ने बताया कि गणपति बप्पा की विदाई से पहले विधिवत उनकी पूजा करनी चाहिए. इस दौरान पहले फूलों से उनका श्रृंगार करना चाहिए. उसके बाद उन्हें भोग अर्पण कर उनकी आरती उतारनी चाहिए.

गणपति विसर्जन के दौरान इन 4 बातों का रखें ध्यान हमेशा बरसेगी बप्पा की कृपा!
वाराणसी : देशभर में गणेश उत्सव की खासी रंगत देखने को मिल रही है. महाराष्ट्र सहित देश के अलग-अलग हिस्सों में इस उत्सव को 10 दिनों तक मनाया जाता है. अंनत चतुर्दशी पर धूमधाम से बप्पा की विदाई होती है. विदाई के दौरान कुछ खास चीजों का ख्याल रखा जाए तो बप्पा की कृपा हमेशा भक्तों पर बरसती है. आइए जानते हैं काशी के ज्योतिषाचार्य पंडित संजय उपाध्याय से गणपति बप्पा के विदाई के दौरान किन-किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए. पंडित संजय उपाध्याय ने बताया कि गणपति बप्पा की विदाई से पहले विधिवत उनकी पूजा करनी चाहिए. इस दौरान पहले फूलों से उनका श्रृंगार करना चाहिए. उसके बाद उन्हें भोग अर्पण कर उनकी आरती उतारनी चाहिए. दूर्वा से बरसेगी कृपा पंडित संजय उपाध्याय ने बताया कि इसके बाद घर से विदाई के वक्त जाने से पहले गणपति बप्पा को चढ़ाया गया पुष्प खासकर दूर्वा की घास को संभालकर घर में रखना चाहिए. इससे पूरे साल गणपति बप्पा की कृपा बरसती है. वस्त्र से मिलेगी सुख-समृद्धि पंडित संजय उपाध्याय ने बताया कि इसके अलावा गणपति बप्पा का वस्त्र और कुछ गहने भी विसर्जन से पहले उतारकर रखना चाहिए. गणपति बप्पा के वस्त्र रखने से घर में सुख शांति और समृद्धि का वास होता है. इसके अलावा उनका कोई गहना जैसे चूड़ी या माला रख लिया जाए तो उससे धन धान्य की प्राप्ति होती है. शस्त्र रखने के ये है फायदे पंडित संजय उपाध्याय ने बताया कि इसके अलावा यदि गणपति बप्पा का कोई अस्त्र या शस्त्र विसर्जन से पहले घर में रखा जाए तो उससे पूरे जीवन भर मनुष्य के सभी संकट और बाधाएं दूर होती है और गणपति बप्पा उनकी सदैव रक्षा करती है. Tags: Dharma Aastha, Local18, Religion 18, Uttar Pradesh News Hindi, Varanasi newsFIRST PUBLISHED : September 13, 2024, 16:52 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed