अक्षय तृतीया पर भूलकर भी न करें ये 3 काम फूट जाएगा भाग्य!

Akshay Tritiya 2024:शास्त्रों में इस दिन का विशेष महत्व है.अक्षय पुण्य के प्राप्ति के इस खास दिन कई कामों की मनाही है लेकिन 3 काम ऐसे है जिन्हें भूलकर भी इस दिन नहीं करना चाहिए.

अक्षय तृतीया पर भूलकर भी न करें ये 3 काम फूट जाएगा भाग्य!
अभिषेक जायसवाल/वाराणसी: अक्षय तृतीया का दिन सनातन धर्मावलंबियों के लिए बेहद खास होता है.इस दिन स्नान और दान का विशेष महत्व है. इसके अलावा इस दिन भगवान विष्णु की पूजा और आराधना भी की जाती है.क्योंकि इस दिन विष्णु के अवतार परशुराम का जन्म हुआ था. शास्त्रों में इस दिन का विशेष महत्व है.अक्षय पुण्य के प्राप्ति के इस खास दिन कई कामों की मनाही है. लेकिन 3 काम ऐसे है जिन्हें भूलकर भी इस दिन नहीं करना चाहिए.आइये जानते हैं इसके बारे में काशी के ज्योतिषाचार्य पंडित संजय उपाध्याय से… सूर्योदय के पहले छोड़े बिस्तर अक्षय तृतीया के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठना चाहिए.उसके बाद ब्रह स्नान करना चाहिए. और फिर भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए. इस दिन सूर्योदय के बाद भूलकर भी नहीं सोना चाहिए. इससे भाग्योदय में मुश्किलें बढ़ती है. इन चीजों का नहीं करें सेवन अक्षय तृतीया के दिन को अति शुभ मुहूर्त मानते हैं. इस दिन भगवान विष्णु के अवतार परशुराम और हयग्रीव का जन्म हुआ था. यह दोनों चिंरजीवी थे इसलिए इस दिन भूलकर भी तामसी भोजन का सेवन भी नहीं करना चाहिए.इसके अलावा मांस मदिरा के सेवन का भी त्याग करना चाहिए. इससे मनुष्य पाप का भागी बनता है. झूठ और अपशब्द से करें तौबा अक्षय तृतीया के दिन किसी को भी अपशब्द नहीं बोलना चाहिए. इसके अलावा इस दिन घर के बड़े बुजुर्गों का अनादर भी नहीं करना चाहिए. वहीं इन सब का अलावा इस दिन झूठ बोलने से भी तौबा करना चाहिए. ऐसा करने मनुष्य पाप का भागी नहीं बनता है. Tags: Akshaya Tritiya, Local18FIRST PUBLISHED : May 9, 2024, 12:16 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed