जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल को लगाएं इन चीजों का भोग खुश हो जाएंगे कान्हा

धार्मिक मान्यता है कि इस तिथि पर भगवान श्रीकृष्ण का अवतरण हुआ था. इसलिए इस दिन को जन्माष्टमी के रूप में मनाया जाता है. इस शुभ अवसर पर विधिपूर्वक भगवान श्रीकृष्ण की पूजा-अर्चना की जाती है. साथ ही प्रिय चीजों का भोग लगाया जाता है. मान्यता है कि ऐसा करने से साधक को सुख-शांति की प्राप्ति होती है.

जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल को लगाएं इन चीजों का भोग खुश हो जाएंगे कान्हा
अयोध्या : सनातन धर्म में श्री कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व बहुत धूमधाम के साथ मनाया जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार प्रत्येक वर्ष भाद्रपद माह की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को श्री कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाता है. धार्मिक मान्यता के मुताबिक इस तिथि पर भगवान श्री कृष्ण का जन्म हुआ था. गौरतलब है कि कृष्ण जन्माष्टमी 26 अगस्त को मनाई जाएगी. इस दिन घरों में झाकियां सजाई जाती है, भजन-कीर्तन किए जाते हैं. कृष्ण भक्त व्रत कर, बाल गोपाल का भव्य श्रृंगार करते है, रात्रि में 12 बजे रोहिणी नक्षत्र में कान्हा का जन्म कराया जाता है. इस शुभ दिन पर विधि-विधान पूर्वक भगवान श्री कृष्ण की पूजा आराधना की जाती है साथ ही प्रिय चीजों का भोग भी लगाया जाता है. धार्मिक मान्यता के मुताबिक कहा जाता है ऐसा करने से जातक को सुख-शांति की प्राप्ति भी होती है . तो चलिए आज हम आपको इस रिपोर्ट में बताते हैं कि कृष्ण जन्माष्टमी के दिन लड्डू गोपाल को किन चीजों का भोग लगाना शुभ माना जाता है. भक्तों की सभी मनोकामना होंगी पूरी दरअसल अयोध्या के ज्योतिषी पंडित कल्कि राम बताते हैं कि प्रत्येक वर्ष भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाता है. इस दिन विधि-विधान से लड्डू गोपाल की पूजा आराधना की जाती है. साथ ही उनके पसंदीदा चीजों का भोग लगाया जाता है. कहा जाता है ऐसा करने से भगवान श्री कृष्ण प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों की सभी मनोकामना पूरी करते हैं. इन चीजों का लगाएं भोग पंडित कल्कि राम बताते हैं कि श्री कृष्ण जन्माष्टमी के दिन अगर आप भगवान श्री कृष्ण को प्रसन्न करना चाहते हैं तो उन्हें माखन और मिश्री का भोग लगाना चाहिए. धार्मिक मान्यता है कि प्रभु को माखन मिश्री का भोग अर्पित करने से साधक का जीवन खुशियों से भरा रहता है. इसके अलावा भोग में धनिया की पंजीरी को भी शामिल करना चाहिए. ऐसी मान्यता है कि धनिया की पंजीरी अर्पित करने से भगवान प्रसन्न होते हैं और धन से जुड़ी सभी समस्या खत्म होती है . Tags: Ayodhya News, Dharma Aastha, Local18, Religion 18, Uttar Pradesh News HindiFIRST PUBLISHED : August 21, 2024, 18:31 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed