पिघल जाएगी चर्बी स्किन से गायब हो जाएंगे दाग-धब्बे! इस औषधि को करें इस्तेमाल

Kutki Herb Benefits: आपने कई फायदेमंद औषधि के बारे में सुना होगा. ऐसी ही एक औषधि है कुटकी औषधि. आइए जानते हैं कि कैसे आप इस औषधि को इस्तेमाल कर सकते हैं.

पिघल जाएगी चर्बी स्किन से गायब हो जाएंगे दाग-धब्बे! इस औषधि को करें इस्तेमाल
बागपत: भारत के घर-घर में लोग घरेलू उपाय अपनाते हैं. कोई सेहतमंद रहने के लिए औषधि की मदद लेता है. तो कोई सेहत को पहले से सुधारने के लिए. लेकिन बहुत बार लोग सही औषधि का चुनाव नहीं कर पाते हैं. ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए हैं एक कमाल की औषधि के बारे में, जिसका नाम है कुटकी. आइए जानते हैं इस औषधि को इस्तेमाल करने से कौन-कौन से फायदे मिलते हैं. कुटकी औषधि के फायदे कुटकी एक ऐसी दुर्लभ आयुर्वेदिक औषधि है, जिसका इस्तेमाल करने से बहुत ही चौंकाने वाले फायदे होते हैं. यह आजकल आमतौर पर वजन बढ़ाने की समस्या से छुटकारा दिलाने में सहायक होता है. इससे लीवर संबंधित समस्याएं ठीक होती है और स्किन को चमकदार बनती है. यह पेट संबंधित समस्याओं को ठीक कर बुखार में भी आराम दिलाती है. देती है शरीर को खूब ताकत आयुर्वेदिक चिकित्सा डॉक्टर सुनीता सोनल धामा ने जानकारी देते हुए बताया कि कुटकी एक आयुर्वेदिक औषधि है, जो आसानी से बाजार में मिल जाती है. लेकिन अगर इसके फायदे के बारे में कोई भी व्यक्ति जान ले तो वह लंबे समय तक अपने आप को स्वस्थ रख सकता है. यह एक ऐसी दुर्लभ औषधि है, जिसके इस्तेमाल से पेट में होने वाली गंभीर से गंभीर समस्या भी तेजी से ठीक होती है और यह लीवर को ठीक करने के साथ शरीर को ताकत देने का काम करती है. स्किन के लिए है बहुत फायदेमंद यह स्किन संबंधित समस्याओं को भी तुरंत आराम पहुंचाती है. चेहरे को चमकदार बनाती है. वहीं, मौसम बदलने वाली बीमारियों में भी बहुत राहत देती है. यह सांस संबंधित तकलीफों को तुरंत ठीक करती है और अचानक आने वाले बुखार को भी ठीक करती है. इसके इस्तेमाल से शरीर को ताकत मिलती है और शरीर ताकतवर बनता है. यह बीमारियों पर तेजी से पकड़ करके शरीर को स्वस्थ बनाए रखने का काम करती है. डॉक्टर ने बताया कि इसका इस्तेमाल चिकित्सक की देखरेख में और सही मात्रा में करना चाहिए. इसका इस्तेमाल अपनी और दूध के साथ चूर्ण के रूप में किया जाता है. Tags: Health tips, Local18, UP newsFIRST PUBLISHED : August 30, 2024, 17:23 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed