चिकन-मटन से ज्यादा ताकतवर है ये हरी लीची की तरह दिखने वाली सब्जी

डॉ. स्मिता श्रीवास्तव बताती हैं कि यह सब्जी सिर्फ मानसून के मौसम यानी बारिश के मौसम में 3 महीने ही मिलती है. कंटोला लौकी के परिवार का एक कम फेमस सब्जी है जो आमतौर पर बारिश के दिनों में मिलती है. इसे कंटोला के अलावा स्पाइनी गार्ड के नाम से भी जाना जाता है. दिखने में अंडाकार और कांटेदार होता है. 

चिकन-मटन से ज्यादा ताकतवर है ये हरी लीची की तरह दिखने वाली सब्जी
रायबरेली. बारिश का मौसम चल रहा है. बाढ़ के कारण इस समय बाजार में हरी सब्जियों की आवक कम हो जाती है. जिससे लोगों को बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. परंतु बारिश के मौसम में एक खास किस्म की सब्जी मिलती है. इस सब्जी को कंटोला कहा जाता है. कंटोला की सब्जी आमतौर पर मानसून में ही मिलती है. जिसे अलग अलग क्षेत्रों में भिन्न भिन्न नाम किकोड़ा या काकोड़ा के नाम से भी जाना जाता है.कंटोला लौकी के परिवार का एक कम फेमस सब्जी है जो आमतौर पर बारिश के दिनों में मिलती है. इसे कंटोला के अलावा स्पाइनी गार्ड के नाम से भी जाना जाता है. दिखने में अंडाकार और कांटेदार होता है. कंटोला में विटामिन- सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जिससे इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करते हैं. जिससे आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं. इस सब्जी में फाइबर, विटामिन बी6 आदि पोषक तत्व भी पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद करते हैं. अगर आप अपनी डाइट में इस सब्जी को शामिल करते हैं, तो पाचन संबंधी समस्या से भी बच सकते हैं. चिकन-मटन से ज्यादा ताकतवर रायबरेली की आयुष चिकित्सा अधिकारी डॉ स्मिता श्रीवास्तव (बीएएमएस आयुर्वेद लखनऊ विश्वविद्यालय) बताती हैं कि औषधीय गुणों से भरपूर यह सब्जी देखने में करेले या हरी लीची की तरह होती है. यह सब्जी चिकन-मटन से भी ज्यादा ताकतवर होती है. साथ ही इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. जो कई गंभीर बीमारियों से बचाने में कारगर होते हैं. सिर्फ 3 महीने मिलती है ये सब्जी डॉ. स्मिता श्रीवास्तव बताती हैं कि यह सब्जी सिर्फ मानसून के मौसम यानी बारिश के मौसम में 3 महीने ही मिलती है. इसमें कई तरह के फाइटोन्यूट्रिएंट्स, आयरन, प्रोटीन, विटामिन सहित कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं. साथ ही इसकी एक खासियत यह भी है ,कि यह आसानी से बिना लागत व मेहनत के तैयार हो जाता है. या मुख्य रूप से दिल्ली ,मध्य प्रदेश, राजस्थान सहित उत्तर प्रदेश के पहाड़ी क्षेत्रों में पाया जाता है. बारिश के मौसम में यह 150 रुपए से लेकर 180 रुपए प्रति किलोग्राम के दाम में आसानी से मिलती है. शुगर और ब्लड प्रेशर करेगा कंट्रोल डॉ. स्मिता श्रीवास्तव बताती हैं कि कंटोला की सब्जी वजन घटाने में काफी मददगार होती है. इसमें मौजूद फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करता है. कंटोला हमारे शरीर के ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखता है. जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है, उनके लिए यह सब्जी काफी फायदेमंद होती है. इस सब्जी में मौजूद फाइबर ब्लड शुगर के स्तर को कम कर सकता है.यह सब्जी हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाती है.क्योंकि इसमें ल्युटेन जैसे केरोटोनोइडस जैसे तत्व पाए जाते हैं. इसीलिए इसे जादुई सब्जी भी कहा जाता है. Tags: Health News, Life18, Local18, Rae Bareli News, Uttar Pradesh News HindiFIRST PUBLISHED : August 13, 2024, 18:03 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed