शुगर के लिए पालक-करेले का जूस रामबाण तो संजीवनी है सत्तू जानें फायदा

जिला अस्पताल के डायबेटोलॉजिस्ट डॉक्टर सुमैया बताती हैं कि सबसे पहले शुगर के मरीज को रेगुलर अपना ब्लड शुगर लेवल चेक कराते रहना चाहिए. इसके चलते अगर शुगर मरीज को सिर में दर्द, चक्कर, घबराहट और कमजोरी जैसी दिक्कत हो. तो ऐसे लोगों को हमेशा अपने साथ ओआरएस का घोल रखना चाहिए.

शुगर के लिए पालक-करेले का जूस रामबाण तो संजीवनी है सत्तू जानें फायदा
रामपुर: गर्मी के मौसम में बॉडी की एक्टिविटीज बढ़ जाती हैं. इससे शरीर में हाइपोग्लाइसीमिया यानि लो ब्लड शुगर लेवल का खतरा बना रहता है. इतना ही नहीं डायबिटीज के कारण आपके पसीने की ग्रंथि भी डैमेज हो सकती है. क्योंकि, मौसम का तापमान अधिक होता है. डायबिटीज होने पर इसे कंट्रोल करना बेहद जरूरी हो जाता है. इसी वजह से डायबिटीज मरीजों को अपने खानपान ठीक रखने की सलाह दी जाती है. अगर आप भी ब्लड शुगर की समस्या से परेशान हैं, तो गर्मियों में इन चीजों का सेवन कर इसे कंट्रोल कर सकते है. जिला अस्पताल के डायबेटोलॉजिस्ट डॉक्टर सुमैया बताती हैं कि सबसे पहले शुगर के मरीज को रेगुलर अपना ब्लड शुगर लेवल चेक कराते रहना चाहिए. इसके चलते अगर शुगर मरीज को सिर में दर्द, चक्कर, घबराहट और कमजोरी जैसी दिक्कत हो. तो ऐसे लोगों को हमेशा अपने साथ ओआरएस का घोल रखना चाहिए. इससे ब्लड शुगर लेवल एक दम कम नहीं होता है. साथ ही खान- पान में कार्बोहाइड्रेट कम करना चाहिए. खासतौर बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए हरी वेजिटेबल व जूस का सेवन करना बेहद लाभदायक होता है. सत्तू का सेवन गर्मी में सत्तू शरीर को ठंडक देता है. साथ ही यह शरीर में रक्त शर्करा की मात्रा को नियंत्रित करने में भी कारगर है. सत्तू में बीटा ग्लूकॉन मौजूद होता है, जो शरीर में बढ़ते शुगर का अवशोषण करने में मददगार है. रोजाना सत्तू खाने से शुगर लेवल कंट्रोल रहता है. करेले का सेवन करेले में कई ऐसे एंटी-डायबिटिक गुण मौजूद होते हैं, जो शुगर के मरीजों के लिए किसी अमृत से कम नहीं है. रोजाना सुबह ताजे करेले का एक गिलास जूस पीने से ब्लड शुगर को कंट्रोल रखा जा सकता है. पालक का सेवन पालक का पानी या जूस भले ही आपको टेस्टी ना लगे. लेकिन, ये सेहत के लिए दवा की तरह काम करता है. पालक का जूस सुबह के समय पीना अच्छा रहता है. ये पूरे दिन बॉडी को एक्टिव रखने में मदद करेगा. पालक ब्लड शुगर को कम करता है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को पालक का सेवन भी जरूर करना चाहिए. . Tags: Local18, Rampur newsFIRST PUBLISHED : April 27, 2024, 11:51 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed