औषधीय गुणों से भरा है यह पेड़ कई बीमारियों को कर देता है छूमंतर

प्रोफेसर विजय मलिक के अनुसार पपरी के पेड़ की छाल काफी उपयोगी होती है. अगर किसी भी व्यक्ति को गठिया बाय या सिर में अधिक दर्द रहता है, तो ऐसे सभी लोग इसकी छाल का उपयोग कर सकते हैं.

औषधीय गुणों से भरा है यह पेड़ कई बीमारियों को कर देता है छूमंतर
मेरठ: पपरी अर्थात (होलोप्टेलिया इंटीग्रिफोलिया) पेड़ में औषधीय गुणों का खजाना छिपा होता है. इसकी छाल, पत्तियां और बीज काफी उपयोगी होते हैं. जिनका उपयोग कर कई प्रकार की बीमारियों को दूर किया जा सकता है. यह दावा चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय परिसर में संचालित बॉटनी विभाग अध्यक्ष प्रोफेसर विजय मलिक का है. उन्होंने बताया कि विभिन्न प्रकार की आयुर्वेदिक दवाइयां में भी इसका उपयोग किया जाता है. प्रोफेसर विजय मलिक के अनुसार पपरी के पेड़ की छाल काफी उपयोगी होती है. अगर किसी भी व्यक्ति को गठिया बाय या सिर में अधिक दर्द रहता है, तो ऐसे सभी लोग इसकी छाल का उपयोग कर सकते हैं. उन्होंने बताया की छाल को अच्छे से पीसकर दर्द वाले स्थान पर उसका लेप लगाने से कुछ ही मिनट में राहत मिलनी शुरू हो जाएगी. ब्लीडिंग को दूर करने में सहायक है बीज प्रो. मलिक के अनुसार अगर किसी भी व्यक्ति के चोट लग गई है. उससे काफी ब्लीडिंग हो रही है. तो ऐसे में इसके बीज को पीसकर उसका पेस्ट लगाने से ब्लीडिंग रोकने में मदद मिलती है. वहीं घाव में इसका लेप लगाने से घाव ठीक हो जाता है. साथ ही यह संक्रमण को दूर करने में सहायक होता है. पत्तियां भी हैं बेहद उपयोगी नींबू के साथ इसकी पत्तियों  का लेप बनाकर लगाने से हरपीज नामक बीमारी भी ठीक हो जाती . यहीं नहीं अगर किसी व्यक्ति को बिच्छू काट लेता है. तुरंत उस जगह इसका लेप लगा सकते हैं. इसके बाद अस्पताल तक पहुंचने तक जहर फैलने की संभावना कम हो जाती है. इतना ही नहीं कुष्ठ रोग के निदान में भी इसकी पत्तियों को काफी उपयोगी माना जाता है. Tags: Health benefit, Hindi news, Local18FIRST PUBLISHED : May 5, 2024, 14:48 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed