बारिश के बीच डेंगू-मलेरिया का खतरा लापरवाही पड़ सकती है भारी अपनाएं ये उपाय

Health Tips For Rainy Season: बरसात के मौसम में घर-घर में कुछ न कुछ बीमारी शुरू हो जाती है. ऐसे में जरूरी है कि आप कुछ टिप्स को लगातार फॉलो करते रहें.

बारिश के बीच डेंगू-मलेरिया का खतरा लापरवाही पड़ सकती है भारी अपनाएं ये उपाय
विशाल भटनागर/मेरठ: बारिश के दिनों में खुद का ख्याल रखना बहुत ज्यादा जरूरी हो जाता है. थोड़ी भी लापरवाही करने की वजह से डेंगू-मलेरिया जैसी परेशानी हो सकती है. इसी बारे में लोकल18 ने बात की आयुर्वेदिक एक्सपर्ट वैद्य बृजभूषण शर्मा से. उन्होंने कुछ ऐसे उपाय बताएं, जिन्हें बरसात के दौरान अपनाकर आप सेहतमंद रह सकते हैं. डेंगू-मलेरिया का खतरा करें कम वैद्य बृजभूषण शर्मा ने बताया, ‘अगर आप बरसात में गलती से भी भीज गए हैं तो सबसे पहले घर आते ही बिना देरी के उपाय करें. भीगे हुए कपड़ों को बदलने के बाद साफ टॉवल बालों को भी सूखा लें. इसके बाद चाय में अदरक, इलायची, तुलसी के पत्ते और लॉन्ग को पकाकर पिए. ऐसा करने से जुकाम सहित अन्य प्रकार की कोई शिकायत नहीं होगी.’ इम्यूनिटी बढ़ाने के घरेलू उपाय हम सभी अपने घर में तुलसी का एक पौधा तो जरूर लगाते हैं. आयुर्वेदिक दृष्टि से देखें तो तुलसी के पत्ते बहुत महत्वपूर्ण होते हैं. तुलसी की पत्तियों का काढ़ा पीने से आप वायरल संक्रमण से बच सकते हैं. इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण होते हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ देते हैं. इसके साथ ही अदरक का रस और शहद मिलाकर खाने से भी गले की खराश और सर्दी से राहत मिलती है. ऐसा करने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ेगी. यह उपाय भी है रामबाण हल्दी का प्रयोग भी आयुर्वेद में अच्छा माना जाता है. वैद्य बृजभूषण शर्मा कहते हैं कि हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ऐसे में हल्दी वाले दूध का पीने से फीवर से बचाव होगा. हल्दी के अलावा गिलोय का सेवन भी अच्छा होता है.  इसका रस या कैप्सूल इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं और वायरल संक्रमण से बचाव करते हैं. बरसात में भीगने के बाद स्टीम लेना भी अच्छा होता है. यह फल भी है लाभदायक रोजाना आप आंवले, नींबू, संतरे जैसे फलों का सेवन करें. इनमें विटामिन-सी भरपूर मात्रा में होता है. इम्यूनिटी बढ़ती है. जिसके बाद बीमारियां आसानी से छूमंतर हो जाती हैं. Tags: Health tips, Local18FIRST PUBLISHED : August 21, 2024, 11:21 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed