झगड़े बालों पर लगाम लगाएगा यह तेल! गाय के दूध और जड़ी बूटियों से होता है तैयार

Best Oil For Hair Fall: झड़ते बाल, डैंड्रफ और ऐसी ही तमाम परेशानियों से बचने के लिए आप एक खास तेल से इस्तेमाल कर सकते हैं. जो कई सारी जड़ी बूटियों से तैयार किया जाता है.

झगड़े बालों पर लगाम लगाएगा यह तेल! गाय के दूध और जड़ी बूटियों से होता है तैयार
अंकुर सैनी/सहारनपुर: बालों की झड़ने की समस्या ने लोगों को आजकल परेशान कर दिया है. तमाम उपाय अपनाने के बाद भी बालों के झड़ने का सिलसिला रुकने का नाम ही नहीं ले रहा है. इसी को देखते हुए मार्केट में कई सारे हेयर ऑयल भी बेचे जा रहे हैं. आजकल लोग जिस हेयर ऑयल का खूब इस्तेमाल कर रहे हैं वो गाय के दूध और 14 मजबूत जड़ी बूटियों के तैयार हो रहा है. आइए जानते हैं इस तेल के बारे में. बालों को मजबूत बनाने के लिए हेयर ऑयल सहारनपुर का एक किसान गाय के दूध, गोमूत्र और गोबर का इस्तेमाल कर विभिन्न चीजों को तैयार कर रहा है. सहारनपुर की विधानसभा बेहट के गांव नुनिहारी के रहने वाले सुरेंद्र कुमार ने इस बार गाय के दूध सहित 14 जड़ी बूटियों को मिलाकर एक हेयर ऑयल तैयार किया है. इस हेयर ऑयल की खास बात यह है कि यह मार्केट में बिकने वाले अन्य हेयर ऑयल से काफी अधिक फायदेमंद और सस्ता है. ऐसे होता है तैयार ग्रीन आर्गो हेयर ऑयल में तिल का तेल, नारियल का तेल, जैतून का तेल, नाग्गर मोत्ता, जटामांसी, कपूर कचरी, आंवला, गुंजा, भंगरा, बेरी के पत्ते, नीम के पत्ते, मीठे नीम के पत्ते, रतनजोत, नींबू सहित देसी गाय का दूध मिलाया जाता है. खास बात यह है कि जितना लीटर तेल तैयार करना है, उतने ही लीटर दूध में इसको 6 से 7 दिन तक रोजाना 2 घंटे पकाया जाता है. जिसके बाद यह तेल तैयार होता है. इसे भी पढ़ेंः क्या सच में ‘आदिवासी तेल’ से दोबारा उग जाते हैं बाल? एक्सपर्ट ने किया खुलासा गो विज्ञान केंद्र नागपुर से ली ट्रेनिंग किसान का कहना है कि उसने गो विज्ञान केंद्र नागपुर से ट्रेनिंग ली है. गाय के दूध, गोमूत्र और गोबर से विभिन्न तरह की चीजें वो तैयार करते हैं. वहीं, सुरेंद्र द्वारा तैयार किए गए इस हेयर ऑयल की मार्केट में अच्छी डिमांड है. कृषि विभाग के द्वार लगाए जाने वाले स्लॉट में भी सुरेंद्र का तेल खूब बिकता है और जो एक बार इस तेल का इस्तेमाल करता है. वह बार-बार सुरेंद्र से तेल की डिमांड करते हैं. 140 रुपये का मिलेगा 100 ग्राम ग्रीन आर्गो हेयर ऑयल बालों की मजबूती, बालों के सफेद होने की समस्या को दूर और डैंड्रफ को हटाता है. सिर में होने वाले दर्द और टेंशन को दूर करता है. साथ ही मालिश करने से नींद अच्छी आती है. एग्रीकल्चर में लगने वाले स्लॉट में सुरेंद्र कुमार का ग्रीन आर्गो हेयर ऑयल खूब बिकता है. 140 रुपए में 100 ग्राम तेल आप यहां से खरीद सकते हैं. Tags: Hair Beauty tips, Health tips, Local18FIRST PUBLISHED : September 18, 2024, 10:09 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed