महिलाओं के खाते में आएंगे ज्यादा रुपये सरकार दे रही है रक्षाबंधन गिफ्ट

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन सिंह यादव ने घोषणा की है कि सावन के महीने में रक्षाबंधन पर्व के उपलक्ष्य में महिलाओं के खाते में अतिरिक्त रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे.

महिलाओं के खाते में आएंगे ज्यादा रुपये सरकार दे रही है रक्षाबंधन गिफ्ट
Madhya Pradesh News: सावन का महीना शुरू हो गया है. श्रावण मास भगवान शिव की आराधना के साथ-साथ महिलाओं के लिए भी बहुत प्रिय महीना होता है. इस महीने महिला से संबंधित कई तीज-त्योहार आते हैं और सावन के आखिरी दिन भाई-बहन के प्यार का प्रतीक रक्षाबंधन भी मनाया जाता है. रक्षाबंधन के पर्व पर हर भाई अपनी बहन को अपनी यथाशक्ति अनुसार उपहार देता है. भाइयों के साथ-साथ कई राज्यों की सरकार भी अपने-अपने राज्य में महिलाओं को कई राहतों का ऐलान करती हैं. जैसे- कहीं बस में यात्रा मुफ्त होती है तो कहीं मेट्रो ट्रेन में बिना टिकट सफर का इनाम मिलता है. इस कड़ी में मध्य प्रदेश सरकार ने रक्षाबंधन के उपलक्ष्य में राज्य की हर महिला के खाते में 250 रुपये अतिरिक्त डालने का ऐलान किया है. मंगलवार को मध्य प्रदेश सरकार की कैबिनेट बैठक में यह फैसला लिया गया. मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने घोषणा की कि सावन में प्रत्येक लाडली बहन के खाते में आने वाली एक तारीख को 250 रुपए अंतरित किए जाएंगे. यह राशि हर महीने जारी होने वाली 1250 रुपए की राशि से अलग होगी. यानी इस एक अगस्त को राज्य की हर महिला के खाते सरकार की ओर से 1250 के स्थान पर 1500 रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे. इसके अतिरिक्त सरकार ने सभी जनप्रतिनिधियों से रक्षाबंधन के त्योहार परर अपने-अपने क्षेत्र में बहनों से राखी बंधवाने का भी आह्वान किया है. #WATCH | Madhya Pradesh CM Mohan Yadav says, “On the occasion of Raksha Bandhan, the government would transfer Rs 250 each into the bank accounts of women beneficiaries…This amount would be in addition to the Rs 1250 per month (being paid to each beneficiary of the ‘Laadli… pic.twitter.com/u4CViexyvN — ANI (@ANI) July 23, 2024

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना
बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य की महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त करने के लिए ‘मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना’ चलाई हुई है. इस योजना के तहत हर महिला को हर महीने 1250 रुपये दिए जाते हैं. प्रदेश की सवा करोड़ से अधिक महिलाएं इस योजना का लाभ उठा रही हैं. मध्य प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 28 जनवरी, 2023 में इस योजना की घोषणा की थी.

Tags: Bhopal news, Madhya pradesh news, Raksha bandhan