कहानी नहीं ये किस्सा है! यूपी के इस दुर्गा मंदिर की रक्षा करता था शेर नेपाल

Tikulhiya Durga Mata Mandir of Maharajganj: टिकुलिया मंदिर के मुख्य पुजारी बताते हैं कि एक व्यक्ति थे, जो नेपाल से माता जी की मूर्ति अपने यहां लाकर स्थापित करना चाहते थे. मूर्ति को लेकर आ रहे लोगों ने थक कर मूर्ति को जमीन पर रख दिया. फिर दोबारा उसको उठाकर आगे ले जाने का प्रयास किया. ऐसा माना जाता है कि इस मंदिर में एक समय था जब शेर आता था. शेर को दुर्गा जी का सवारी भी कहा जाता है. इसकी वजह से भी यह बात काफी चर्चित है.

कहानी नहीं ये किस्सा है! यूपी के इस दुर्गा मंदिर की रक्षा करता था शेर नेपाल
महाराजगंज: वैसे तो उत्तर प्रदेश के पड़ोसी देश नेपाल से लगा महाराजगंज जिला अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए जाना जाता है. जिले में अलग-अलग जगह पर बहुत सारे धार्मिक स्थल मौजूद हैं, जिनकी अपनी–अपनी मान्यताएं और इतिहास हैं. ऐसा ही निचलौल से उत्तर की तरफ सिर्फ एक किलोमीटर दूर जाने पर टिकुलिया गांव में एक दुर्गा जी का मंदिर है. ऐसा माना जाता है कि इस मंदिर में एक समय था जब शेर आता था. शेर को दुर्गा जी का सवारी भी कहा जाता है. इसकी वजह से भी यह बात काफी चर्चित है. टिकुलिया मंदिर के मुख्य पुजारी बताते हैं कि एक व्यक्ति थे, जो नेपाल से माता जी की मूर्ति अपने यहां लाकर स्थापित करना चाहते थे. मूर्ति को लेकर आ रहे लोगों ने थक कर मूर्ति को जमीन पर रख दिया. फिर दोबारा उसको उठाकर आगे ले जाने का प्रयास किया. लेकिन मूर्ति को वह दोबारा नहीं उठा सके. इसके साथ ही मूर्ति को न उठा पाने की स्थिति में टिकुलिया गांव में एक पेड़ के पास मूर्ति को स्थापित कर दिया गया. यह मंदिर उसी जगह बनाया गया है. पड़ोसी देश नेपाल से भी आते हैं श्रद्धालु आज के समय में इस मंदिर का परिसर काफी बड़ा है. मंदिर में लोग धार्मिक कार्यक्रम और शादी विवाह जैसे अनुष्ठानों का भी आयोजन करते हैं. इस मंदिर में लोग दूर-दूर से दर्शन के लिए आते हैं. मंदिर के गेट के दोनों तरफ पूजा पाठ के जरूरी सामान भी मिलते हैं, जिससे श्रद्धालुओं को कहीं दूर जाने की भी जरूरत नहीं होती है. नेपाल से इस मंदिर के संबंध होने की वजह से पड़ोसी देश नेपाल से भी लोग इस मंदिर में दर्शन के लिए आते हैं. Tags: Dharma Aastha, Latest hindi news, Local18, Maharajganj NewsFIRST PUBLISHED : August 6, 2024, 15:47 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed