इस दिन तुलसी पर न जलाएं दीपक पितर पक्ष में भी भूलकर न करें ये काम

Tulsi Puja Niyam: तुलसी पर रविवार के दिन न तो जल अर्पित करना चाहिए और न ही दीपक जलाना चाहिए. क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इस दिन माता तुलसी भगवान विष्णु के निमित्त व्रत भी करती हैं. इस दौरान दीपक जलाने से उनके व्रत में व्यवधान उत्पन्न होता है. पितर पक्ष में तुलसी को छूने से बचना चाहिए. क्योंकि इससे तुलसी माता के साथ पितर भी नाराज हो सकते हैं.

इस दिन तुलसी पर न जलाएं दीपक पितर पक्ष में भी भूलकर न करें ये काम
अयोध्या: सनातन धर्म में तुलसी का पौधा बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. कहा जाता है कि तुलसी के पौधे में माता लक्ष्मी का वास होता है. नियमित रूप से तुलसी की पूजा आराधना करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. लेकिन, तुलसी से जुड़े यह लाभ आपको तभी मिल सकते हैं, जब आप इससे जुड़े नियमों का भी ध्यान रखेंगे. ऐसे में चलिए आज हम बताते हैं कि तुलसी पर दीपक जलाने से क्या फायदा होता है और दीपक जलाने का क्या नियम है. अयोध्या के ज्योतिष पंडित कल्कि राम बताते हैं कि सनातन धर्म में तुलसी का पौधा बहुत पवित्र माना जाता है. तुलसी के पौधे को लोग माता लक्ष्मी का स्वरूप मानकर भी पूजा आराधना करते हैं. तुलसी के पौधे की पूजा आराधना करने से माता लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है. मान्यता के अनुसार तुलसी पर रविवार के दिन न तो जल अर्पित करना चाहिए और न ही दीपक जलाना चाहिए. क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इस दिन माता तुलसी भगवान विष्णु के निमित्त व्रत भी करती हैं. इस दौरान दीपक जलाने से उनके व्रत में व्यवधान उत्पन्न होता है . पितृ पक्ष में तुलसी के पौधे को न करें स्पर्श पितृ पक्ष का दौर चल रहा है और पितर पक्ष में तुलसी से जुड़े विशेष नियमों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. क्योंकि, इससे आपको पितरों की कृपा प्राप्त हो सकती है. पितृ पक्ष में तुलसी के पौधे को स्पर्श करना मना होता है. इसलिए पितर पक्ष में तुलसी को छूने से बचना चाहिए. क्योंकि इससे तुलसी माता के साथ पितर भी नाराज हो सकते हैं. घर में लगा लें ये पांच पौधे, चुंबक की तरह खिंचा आएगा पैसा, कभी नहीं होगी धन की कमी! सूर्य और चंद्र ग्रहण के दिन न तोड़े तुलसी के पत्ते इसके अलावा रविवार के दिन पौधे पर जल नहीं अर्पित करना चाहिए तथा सूर्य ग्रहण अथवा चंद्र ग्रहण के दौरान भी तुलसी की पूजा और तुलसी पर दीपक जलाना शुभ नहीं माना जाता है. इस दिन तुलसी के पत्ते को भी नहीं तोड़ना चाहिए अन्यथा माता लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं. Tags: Ayodhya News, Dharma Aastha, Local18FIRST PUBLISHED : September 23, 2024, 11:28 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed