अल्सर से लेकर खुजली तक दूर कर सकती है यह औषधि बस जान लें इस्तेमाल का तरीका

उटंगन के इस्तेमाल से कई बीमारियों को ठीक करने में मदद मिलती है. यह पौधा नदी किनारे पाया जाता है. इसकी पत्तियां और बीज का चूर्ण बनाकर इस्तेमाल करने से दाद-खाज, खुजली समेत कई बीमारियों में लाभ मिलता है.

अल्सर से लेकर खुजली तक दूर कर सकती है यह औषधि बस जान लें इस्तेमाल का तरीका
आशीष त्यागी/बागपत. नदी किनारे पाया जाने वाला उटंगन, एक ऐसी औषधि है, जिसके इस्तेमाल से कई बीमारियों को ठीक करने में मदद मिलती है. यह छोटे आकार का पौधा होता है, जिसकी पत्तियां और बीज का चूर्ण बनाकर इस्तेमाल करने से अल्सर, स्किन संबंधित समस्या, घाव को भरने में मदद मिलती है. साथ ही यह त्वचा संबंधी रोग, जैसे-दाद खाज खुजली को ठीक करने में बड़ा मददगार है. इसके अलावा उटंगन को शारीरिक कमजोरी जैसी समस्या का भी रामबाण इलाज माना जाता है. आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर राघवेंद्र चौधरी ने बताया कि उटंगन पौधा नदी किनारे ठंडे इलाकों में पाया जाता है. इसके पत्तों की लोग सब्जियां बनाकर खाते हैं, जिससे नींद अच्छी आती है. वहीं इसकी पत्तियां और इसके बीज शरीर पर चौंकाने वाले फायदे करते हैं. इसकी पत्तियों का और इसके बीज का चूर्ण बनाकर सेवन किया जाता है. इसके चूर्ण का सेवन दूध और पानी के साथ किया जा सकता है. यह शरीर की कमजोरी को दूर करने का कार्य करता है. वहीं सांस संबंधित समस्याओं पर तेजी से कार्य कर उन्हें ठीक करता है. डॉ. चौधरी ने कहा कि इसके अलावा उटंगन के और भी कई फायदे हैं. यह महिलाओं को माहवारी के दर्द में आराम पहुंचाता है. शुगर को नियंत्रित करने का कार्य करता है. स्किन संबंधित समस्याओं को आंतरिक और बाहरी रूप से इस्तेमाल करने पर फायदा पहुंचता है और यह घाव को भी तेजी से ठीक करने का काम करता है. उन्होंने कहा कि इसका इस्तेमाल चिकित्सक की देखरेख में करना चाहिए. डॉ. चौधरी ने बताया कि उटंगन की पत्तियों की सब्जी बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. इसकी पत्तियों को सुखाकर चूर्ण बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं इसके बीज का चूर्ण बनाकर दूध और पानी के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं. Tags: Baghpat news, Health, Local18FIRST PUBLISHED : June 11, 2024, 19:59 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed