वहां देखिए यहां देखिए पुतिन ने PM मोदी को सम्मान देने से पहले बताई खास बात

वहां देखिए यहां देखिए पुतिन ने PM मोदी को सम्मान देने से पहले बताई खास बात
मॉस्को. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मंगलवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने आधिकारिक रूप से ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू एपोसल’ पुरस्कार से सम्मानित किया. पीएम मोदी को दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने की दिशा में असाधारण सेवाओं के लिए इस सम्मान से नवाजा गया है. लेकिन पीएम मोदी को सम्मान देने से पहले राष्ट्रपति पुतिन के उन्हें कुछ समझाते नजर आए. सोशल मीडिया पर जारी वीडियो और तस्वीरों में देखा जा सकता है कि पीएम मोदी को पुतिन को कुछ बता रहे हैं. पहले वे उन्हें आगे की दिखाते हुए इशारा करते हैं और फिर उन्हें पीछे की तरफ कुछ दिखाते हैं. दरअसल, पुतिन मोदी को उन्हें मिले सम्मान में लगे खास तरह के संकेतों का मतलब बताते हैं. VIDEO | PM Modi received the Order of St Andrew the Apostle the First-Called, Russia’s most prestigious civilian honour, by Russian President Vladimir Putin earlier today. (Source: Third Party) pic.twitter.com/kpu3HzlUPr — Press Trust of India (@PTI_News) July 9, 2024

पीएम मोदी को सम्मान देने के बाद पुतिन ने उन्हें गले भी लगाया. इस बीच, पीएम मोदी ने पुरस्कार प्राप्त करने के बाद ‘एक्स’ पर लिखा, “ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोसल पुरस्कार प्राप्त करके सम्मानित महसूस कर रहा हूं. मैं इसे भारत की जनता को समर्पित करता हूं.”

वर्ष 1698 में यीशू के प्रथम प्रचारक और रूस के संरक्षक संत सेंट एंड्रयू के सम्मान में जार पीटर द ग्रेट द्वारा स्थापित ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोसल’ रूस का सर्वोच्च राजकीय सम्मान है.

Tags: Narendra modi, Russia, Vladimir Putin