सांप काट ले तो तुरंत करें उसका उपचार इन बातों का जरूर रखें ध्यान!

सांप का काटना घातक हो सकता है. हर साल लाखों मौतें सांप के काटने से होती हैं। कुछ सांप ज्यादा ज़हरीले होते हैं तो कुछ कम जहरीले होते हैं. कम ज़हरीले सांप के काटने से भी स्थिति गंभीर हो सकती है.

सांप काट ले तो तुरंत करें उसका उपचार इन बातों का जरूर रखें ध्यान!
लखीमपुर खीरी. लखीमपुर खीरी में इन दिनों बाढ़ का कहर जारी. बारिश के मौसम में खेत किनारे बने हुए घरों में सांप घुसने की घटना ही ज्यादा सामने आते हैं. कई बार खेतों में काम करने वाले किसान और मजदूर भी सर्पदंश का शिकार हो जाते हैं. बारिश के मौसम और बाढ़ के कारण सांप के काटने की घटनाओं में इजाफा हो जाता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक विश्व भर में 1 साल में 1 लाख 38 हजार से ज्यादा लोग सांप के काटने से जान गवां देते हैं, जबकि से लगभग 4 लाख लोग सर्पदंश के कारण अपने अंग खो देते हैं या फिर अंग निष्क्रिय हो जाते हैं. भारत में जहरीले सांपों की बात करें तो करैत, कोबरा, रसेल वाइपर और सा स्केल वाइपर बेहद जहरीले होते हैं. जिनके काटने से इंसान की मौत तक हो जाती है. अकेले उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां हर साल करीब 10 से 12 हजार लोग सांप के काटने से अपनी जान गवा देते हैं. सांप के डसने से होने वाली मौत पर उत्तर प्रदेश सरकार राज्य आपदा के तहत 4 लाख रुपए की सहायता राशि भी देती है. अंधविश्वास का चक्कर पड़ेगा भारी डॉ.अनूप मिश्रा ने कहा कि सांप के डसने के बाद अंधविश्वास में ना पड़े और झाड़ फूंक करवाने के चक्कर में कीमती समय ना गवाएं. अगर सांप डसने की कोई भी घटना होती है तो बिना वक्त गंवाए सरकारी अस्पताल पहुंचे, यहां जहरीले सांपों के काटने का इलाज संभव है. हर सरकारी अस्पताल में एंटी वेनम नाम की दवा मौजूद रहती है जो कि सांप के डसने के बाद मरीज को बचाने में बेहद ही कारगर है. सांप काटने के लक्षण त्वचा पर दो नुकीले निशान या घाव दिखते हैं. घाव से खून बहना सूजन, जलन और काटने के आसपास लाली काटने के आसपास तेज दर्द त्वचा के रंग में बदलाव दस्त और बुखार पेट दर्द और सिरदर्द पलकों का भारी होना ऐसे करें बचाव डॉ.अनूप मिश्रा ने कहा कि कहा कि अगर सांप डसने की घटना होती है तो जिस स्थान पर सांप ने काटा हो, उसको कपड़े से बांध दें. इतना टाइट बाधें कि उसमें एक उंगली तक चली जाए. उसके बाद तत्काल मरीज को लेकर सरकारी अस्पताल पहुंचे, यहां मरीज को बेहतर इलाज दिया जाएगा. समय पर इलाज मिलने से मरीज की जान बचने की संभावनाएं ज्यादा रहती हैं. Tags: Health News, Lakhimpur News, Life18, Local18, Uttar Pradesh News HindiFIRST PUBLISHED : July 13, 2024, 16:58 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed