दवाओं को फेल करने वाली एक खास औषधिजो दूर कर देती है शरीर के सारे दाग-धब्बे

Shodhit Gandhak Benefits: सिर्फ महंगी-महंगी दवाओं से ही आपकी स्किन बढ़िया नहीं दिखेगी. आप चाहें तो एक औषधि का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. त्वचा के लिए यह औषधि किसी वरदान से कम नहीं है.

दवाओं को फेल करने वाली एक खास औषधिजो दूर कर देती है शरीर के सारे दाग-धब्बे
बागपत/आशिष त्यागी: सेहत का ख्याल रखने के लिए हर कोई तरह-तरह के उपाय अपनाता है. कई लोग तो सेहतमंद रहने के लिए महंगे-महंगे दवा और प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने लगते हैं. पर, कुछ खास फायदा देखने के लिए नहीं मिलता है. ऐसे में हम लाए हैं एक खास औषधि की जानकारी. इसका नाम है शोधित गंधक. इसका इस्तेमाल करने से गंभीर से गंभीर चर्म रोग को भी आसानी से ठीक किया जाते हैं. पाचन शक्ति को दुरुस्त रखने में भी यह औषधि बहुत मदद करती है. त्वचा के लिए फायदेमंद है यह औषधि शोधित गंधक औषधि ऑयली त्वचा को भी यह ठीक करने का काम करती है. यह एक बहुत उपयोगी औषधि है, लेकिन इसका इस्तेमाल सावधानी पूर्ण करना चाहिए. आयुर्वेदिक चिकित्सा डॉ सुनीता सोनल धामा ने जानकारी देते हुए बताया कि गंधक को शुद्ध करके शोधित गंधक तैयार की जाती है. क्योंकि गंधक एक ज्वलनशील पदार्थ है और उसका इस्तेमाल आयुर्वेद में नहीं होता, लेकिन गंधक को शुद्ध करने के बाद उसे शोधित गंधक प्राप्त होती है, जिसका आयुर्वेद में एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रयोग किया जाता है. दूर हो जाएंगी सारी समस्या बरसात के मौसम में अक्सर स्किन संबंधित समस्याएं देखने को मिलती हैं. शोधित गंधक एक ऐसी औषधि है, जो स्किन पर होने वाली किसी भी प्रकार की बीमारी को बहुत तेजी से ठीक करने का काम करती है. इसका इस्तेमाल आसानी से किया जाता है और यह चंद ही दिनों में स्किन की समस्या को ठीक करने का काम करती है. इसके उपयोग से पाचन शक्ति भी बहुत अच्छी हो जाती है. यह शरीर को बल देने का काम करती है. इस्तेमाल करने से पहले रखें ध्यान इसके उपयोग से स्किन पर तेल आने वाली समस्या को भी ठीक किया जाता है. स्किन को यह चमकदार बनाने का भी कार्य करता है. चिकित्सक की देखरेख और सही मात्रा का इस्तेमाल इस औषधि को इस्तेमाल करते हुए किया जाना चाहिए. कैसे करें इस्तेमाल डॉ सुनीता सोनल धामा ने बताया कि शोधित गंधक का उपयोग पानी में मिलाकर उसके पानी से नहाने से स्किन की समस्याओं को ठीक किया जा सकता है. यह आंतरिक और बाहरी रूप से प्रयोग की जा सकती है. पानी के साथ जरूरी मात्रा में इसको प्रयोग करने से पाचन शक्ति दुरुस्त हो जाती है और यह शरीर को एनर्जी मिलती है. Tags: Health, Local18FIRST PUBLISHED : July 23, 2024, 16:49 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed