शरीर की गंदगी को निचोड़ कर बाहर फेंके देगा इस फल का फूल स्किन में भी रामबाण!

Amazing Benefits of Pomegranate Flower: आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. सरफराज अहमद ने लोकल 18 को बताया कि अनार के फूल एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं, जिससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और बीमारियां दूर रहती हैं. इसके सेवन से पाचन तंत्र की गंभीर समस्याएं ठीक होती हैं और स्किन से जुड़ी बीमारियों में भी आराम मिलता है.

शरीर की गंदगी को निचोड़ कर बाहर फेंके देगा इस फल का फूल स्किन में भी रामबाण!
बागपत: अनार के फूल का सेवन शरीर के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है. यह शरीर से गंदगी को बाहर निकालता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर शरीर को ताकत प्रदान करता है. अनार के फूल पाइल्स जैसी गंभीर समस्याओं के इलाज में भी मददगार होते हैं. आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. सरफराज अहमद ने लोकल 18 को बताया कि अनार के फूल एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं, जिससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और बीमारियां दूर रहती हैं. इसके सेवन से पाचन तंत्र की गंभीर समस्याएं ठीक होती हैं और स्किन से जुड़ी बीमारियों में भी आराम मिलता है. अनार के फूल पाइल्स के इलाज में विशेष रूप से प्रभावी होते हैं और इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं होता. यह शरीर को लंबे समय तक स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है. यह भी पढ़ें- चेहरे के हर दाग-धब्बों को बाहर निकाल फेंकेगा ये चमत्कारी पौधा, चमकदार हो जाएगी स्किन, ऐसे करें इस्तेमाल शरीर के लिए लाभकारी है अनार के फूल का सेवन डॉ. सरफराज अहमद ने यह भी बताया कि अनार के फूल बाजार में आसानी से उपलब्ध होते हैं और यह सस्ते होने के साथ-साथ एक चमत्कारी औषधि के रूप में काम करते हैं. इसका उपयोग आंतरिक और बाहरी रूप से किया जा सकता है. यह सबसे अधिक चूर्ण के रूप में प्रयोग किया जाता है, जिसे दूध या पानी के साथ लिया जा सकता है. इसके अलावा, अनार के फूल का तेल स्किन पर लगाने से भी त्वचा पर आश्चर्यजनक फायदे होते हैं. हालांकि, इसका उपयोग चिकित्सक की सलाह के अनुसार ही करना चाहिए और इसे आवश्यक मात्रा में ही सेवन करना चाहिए. Tags: Baghpat news, Health benefit, Local18FIRST PUBLISHED : September 22, 2024, 11:31 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed