औषधीय गुणों की खान है यह पेड़ फल-पत्ते छाल-गुठली सब उपयोगी

आयुर्वेदिक डॉक्टर प्रियंका सिंह ने लोकल 18 को बताया कि आयुर्वेद के अनुसार, आम के बहुत सारे उपयोग हैं. यह विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फोलेट, डाइटरी फाइबर, जिंक और कॉपर जैसे तमाम पोषक तत्वों से भरपूर होता है.

औषधीय गुणों की खान है यह पेड़ फल-पत्ते छाल-गुठली सब उपयोगी
सनन्दन उपाध्याय/बलिया: कई पेड़ औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं. जिसके इस्तेमाल से कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है. एक ऐसा ही पेड़ है आम का. आम को फलों का राजा भी कहा जाता है. आम का उपयोग कच्चा या पका दोनों तरह से करते हैं. इसकी छाल किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं है. यहां तक कि इसके बीज को भी आयुर्वेद में बड़ा महत्व दिया गया है. यानी एक तरह से कह सकते हैं कि इस पेड़ का हर भाग संजीवनी बूटी के समान है. राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय नगर बलिया की चिकित्साधिकारी डॉ. प्रियंका सिंह ने लोकल 18 को बताया कि आयुर्वेद के अनुसार, आम के बहुत सारे उपयोग हैं. यह विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फोलेट, डाइटरी फाइबर, जिंक और कॉपर जैसे तमाम पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इन तमाम रोगों में अलग-अलग प्रकार से ऐसे करें प्रयोग… 1- भीषण गर्मी का मौसम चल रहा है ऐसे में लू से बचाव के लिए कच्चे आम का पन्ना बनाकर पीने से बहुत राहत मिलता है. 2- बहुत ज्यादा लूस मोशन होने की स्थिति में इसके बीज के चूर्ण को शहद या गुनगुने पानी से सेवन करने से आराम मिलता है. 3- आम के छाल का काढ़ा बनाकर पीने से गर्मी के कारण शरीर में हुए घमोरियां या फोड़े फुंसी ठीक हो जाते हैं. 4- इसके बीज के चूर्ण को पानी के साथ मिलाकर लेप लगाने से पिंपल्स की समस्या जड़ से खत्म हो जाती है. 5- अगर गर्मी में भूख न लग रही हो तो आंवले के चूर्ण के साथ आम के बीज का चूर्ण मिलाकर सेवन करने से खूब भूख लगेगी. 6- इसके अलावा मूत्र रोग, चर्म रोग, किडनी रोग, हार्ट रोग, पेट की गर्मी, मोटापा, इम्युनिटी और आंख की समस्या जैसी तमाम बीमारियों में आम बेहद लाभकारी और गुणकारी है. यहां तक की कैंसर के खतरे को भी कम करने में आम काफी उपयोगी माना जाता है. ये सावधानी भी बेहद जरूरी ध्यान रहे पके हुए आम के फल को दूध के साथ सेवन कभी नहीं करना चाहिए बहुत हानिकारक होता है. किसी पुराने रोग से ग्रसित होने की स्थिति में बिना आयुर्वेद चिकित्सक से परामर्श लिए हुए इसका प्रयोग न करें, क्योंकि बीमारी और उम्र के हिसाब से एक आयुर्वेद एक्सपर्ट ही सही मात्रा निर्धारित कर सकता है. Tags: Health benefit, Hindi news, Local18FIRST PUBLISHED : June 12, 2024, 11:11 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed