अश्वगंधा असली या नकली ऐसे करें पहचान जानिए इसको खाने के क्या हैं फायदे

असली अश्वगंधा की जड़ से हल्की तीखी और विशिष्ट गंध आती है, जो नकली अश्वगंधा में नहीं होती है. इसके स्वाद में कड़वापन होता है, जो नकली अश्वगंधा में कम या बिल्कुल नहीं होता.

अश्वगंधा असली या नकली ऐसे करें पहचान जानिए इसको खाने के क्या हैं फायदे
सनन्दन उपाध्याय/बलिया: जब से कोरोना का प्रभाव भारत में आया तब से इम्यूनिटी को बढ़ाने  की  खूब कोशिश होने लगी है.  उन सब तत्वों की तलाश होने लगी, जिनको खाने से इम्यूनिटी बढ़ जाए. इनमें से एक है अश्वगंधा. जिसका उपयोग स्वास्थ्य के विभिन्न लाभों के लिए किया जाता है, लेकिन बाजार में असली और नकली अश्वगंधा की पहचान करना मुश्किल हो सकता है. आइए जानें इसे पहचानने के तरीके और इसके नियमित सेवन से जुड़े इम्यूनिटी बढ़ाने के फायदे.  कैसे करें असली और नकली अश्वगंधा की पहचान असली अश्वगंधा की जड़ से हल्की तीखी और विशिष्ट गंध आती है, जो नकली अश्वगंधा में नहीं होती है. इसके स्वाद में कड़वापन होता है, जो नकली अश्वगंधा में कम या बिल्कुल नहीं होता. असली अश्वगंधा की जड़ हल्के पीले रंग की होती है और इसकी सतह खुरदरी होती है. नकली अश्वगंधा आमतौर पर सफेद या पीले रंग का नहीं होता और इसकी सतह चिकनी हो सकती है. अश्वगंधा पाउडर को पानी में डालने पर अगर वह आसानी से नहीं घुलता, तो यह असली होने का संकेत है. नकली अश्वगंधा पाउडर अक्सर पानी में तुरंत घुल जाता है. प्रमाणित स्रोत से खरीदारी: हमेशा प्रमाणित आयुर्वेदिक स्टोर से ही अश्वगंधा खरीदें, जहां प्रामाणिकता की गारंटी हो. किसी प्रमाणित आयुर्वेदाचार्य से सलाह लेना भी महत्वपूर्ण हो सकता है. – क्या रोजाना खाने से बढ़ जाती है इम्यूनिटी आयुर्वेद के अनुसार, अश्वगंधा का नियमित सेवन आपके शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में सहायक हो सकता है. आधुनिक विज्ञान भी यह मानता है कि अश्वगंधा में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो आपकी इम्यून सेल्स को मजबूत बनाने का काम करते हैं. इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आपके शरीर को बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं. राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय नगर बलिया की सात साल अनुभवी (MD और पीएचडी इन मेडिसिन) चिकित्साधिकारी डॉ. प्रियंका सिंह ने कहा कि अश्वगंधा को रोजाना खाने से तनाव कम होता है. नींद में सुधार, बल देने वाला और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. इसके अलावा यह कई बीमारियों में रामबाण की तरह काम करता है. हालांकि इसका सेवन किसी आयुर्वेदिक डॉक्टर या विशेषज्ञ की सलाह के अनुसार ही करना चाहिए.  ताकि मात्रा का सही निर्धारण हो सके और अधिकतम लाभ मिल सके. नियमित रूप से अश्वगंधा का सेवन आपके इम्यून सिस्टम को सुधारने के साथ ही ऊर्जा में वृद्धि और मानसिक शांति प्रदान करता है. Tags: Hindi news, Local18FIRST PUBLISHED : August 21, 2024, 13:31 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed