पायरिया और दांत दर्द का दुश्मन है यह पौधा डायरिया-पाइल्स के लिए भी औषधि

प्रो. विजय मलिक कहते हैं दांतों से संबंधित कोई भी समस्या है, उसका निवारण नहीं हो पा रहा है. आप दर्द से परेशान हैं. तो ऐसे सभी लोग दहिया के पेड़ की टहनी को तोड़कर टूथब्रश के तौर पर प्रतिदिन उपयोग कर सकते हैं.

पायरिया और दांत दर्द का दुश्मन है यह पौधा डायरिया-पाइल्स के लिए भी औषधि
 विशाल भटनागर/ मेरठ: अगर आप भी पायरिया सहित दांतों से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या से परेशान हैं, उसका निवारण अभी तक नहीं मिल पाया है. तो ऐसे सभी लोगों के लिए दहिया अर्थात टूथब्रश पेड़ काफी उपयोगी हो सकता है. चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय परिसर में संचालित बॉटनी विभागाध्यक्ष एवं आयुर्वेदिक पौधों के एक्सपर्ट प्रोफेसर विजय मलिक कहते हैं कि दहिया का पेड़ वनस्पति विज्ञान में काफी उपयोगी माना जाता है. इसमें विभिन्न प्रकार के ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो बीमारियों को दूर करने में सहायक है. इस तरह के उपयोग से होती हैं दांतों की बीमारियां दूर प्रो. विजय मलिक कहते हैं दांतों से संबंधित कोई भी समस्या है, उसका निवारण नहीं हो पा रहा है. आप दर्द से परेशान हैं. तो ऐसे सभी लोग दहिया के पेड़ की टहनी को तोड़कर टूथब्रश के तौर पर प्रतिदिन उपयोग कर सकते हैं. दांतों में दर्द, पायरिया सहित अन्य प्रकार की सभी समस्याओं से निदान मिल जाएगा. साथ ही अगर आपको कफ की शिकायत है, तो उसके लिए भी यह रामबाण माना जाता है. पत्तियों के दूध से होता है फटी एड़ियों का समाधान अक्सर देखने को मिलता है की फटी एड़ियों से भी काफी लोग परेशान दिखाई देते हैं. इसके उपचार के लिए वह काफी महंगी महंगी क्रीम खरीद कर लाते हैं. लेकिन दहिया के पेड़ की पत्तियांे से निकलने वाले दूध को लगाने से फटी हुई एड़ियां ठीक हो जाती हैं. वहीं इससे त्वचा से संबंधित समस्याएं भी दूर होती हैं. इसके अलावा अगर किसी को चोट लगी है और वहां से ब्लीडिंग हो रही है, तो उस स्थान पर भी इसका दूध लगाने से काफी राहत मिलती है. यह एंटीसेप्टिक का कार्य करते हुए घाव को ठीक करने में मदद करता है. बीज भी करता है बीमारियों को ठीक प्रोफेसर मलिक के अनुसार इस पेड़ पर जो फल आता है. अगर उसके बीज का उपयोग भी किया जाए तो डायरिया और पाइल्स जैसी बीमारियों को दूर करने में यह काफी उपयोगी है. हालांकि वह कहते हैं इसका प्रयोग करने से पहले एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें. Tags: Health benefit, Hindi news, Local18FIRST PUBLISHED : May 14, 2024, 10:40 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed