अमृत से कम नहीं खीरे का पानी बीपी से लेकर हार्ट तक के लिए होता है उपयोगी

आयुष के क्षेत्र में 10 वर्षों का अनुभव रखने वाली रायबरेली की आयुष चिकित्सा अधिकारी डॉ आकांक्षा दीक्षित बताती हैं कि गर्मी के मौसम में मिलने वाला खीरा हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

अमृत से कम नहीं खीरे का पानी बीपी से लेकर हार्ट तक के लिए होता है उपयोगी
सौरभ वर्मा/रायबरेली : गर्मी के मौसम में अपनी सेहत को फिट रखना लोगों के लिए बेहद चुनौतीपूर्ण काम होता है. क्योंकि इस मौसम में अक्सर हमारा खानपान हमें बीमार बना देता है. इसीलिए हमें गर्मी के मौसम में ठंडी तासीर वाली चीजों का ही सेवन करना चाहिए. जिससे हमारा शरीर फिट बना रहे. इसी कड़ी में हमें गर्मी के मौसम में मिलने वाले खीरे का सेवन करना चाहिए. क्योंकि पोषक तत्वों से भरपूर खीरा जितना हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. उससे कहीं अधिक खीरे का पानी हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. रोजाना खाली पेट इसके पानी का सेवन करने से गर्मी के मौसम में बीमार होने का खतरा कम हो जाता है. यह हमारे शरीर को हाइड्रेट बनाए रखने के साथ ही शीतलता प्रदान करता है. तो आइए आयुष चिकित्सा अधिकारी से जानते हैं खीरे का पानी के सेवन करने से मिलने वाले फायदे के बारे में. आयुष के क्षेत्र में 10 वर्षों का अनुभव रखने वाली रायबरेली की आयुष चिकित्सा अधिकारी डॉ आकांक्षा दीक्षित बताती हैं कि गर्मी के मौसम में मिलने वाला खीरा हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है. क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण और 99 प्रतिशत तक पानी पाया जाता है. जो फिट बनाए रखना एवं हाइड्रेट बनाए रखने में कारगर होता है. वह बताती हैं कि खीरे में फ्लेवोनोइड्स, टैनिन और लिगनेन जैसे एंटीऑक्सीडेंट गुण, पोटैशियम, फाइबर, विटामिन, मिनरल्स पाए जाते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के फायदेमंद होते हैं. इन बीमारियों में फायदेमंद है खीरे का पानी खीरे का पानी पीने से बीपी, वजन कम करने में ,त्वचा ,पाचन, हार्ट की समस्या से राहत मिलती है. ऐसे तैयार करें खीरे का पानी लोकल 18 से बात करते हुए आयुष चिकित्सा अधिकारी डॉ आकांक्षा दीक्षित बताती हैं कि खीरे का पानी तैयार करने के लिए सबसे पहले खीरे को अच्छी तरह धो लें. उसके बाद उसके छिलके को उतार दें. फिर छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर किसी बर्तन में रखकर उसमें पानी रात भर के लिए रख दें. उसके बाद सुबह उठकर खाली पेट इसका सेवन करें. ऐसा करने से आप गर्मी के मौसम में बीमार नहीं होंगे. साथ ही आपको डिहाइड्रेशन का भी खतरा नहीं रहेगा. साथ ही कच्चे खीरे को सलाद के रूप में प्रयोग कर सकते हैं. Tags: Health benefit, Health tips, Hindi news, Local18FIRST PUBLISHED : June 12, 2024, 16:34 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed