शरीर के लिए औषधि है खीरा दर्जनों बीमारियों से करता है बचाव जानिए फायदे

आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर दीप्ति ने जानकारी देते हुए बताया कि सलाद के साथ खीरा औषधीय गुणों से भी भरपूर होता है. इसका सलाद के साथ जरूर इस्तेमाल करना चाहिए. गर्मियों में यह भरपूर फायदा देता है.

शरीर के लिए औषधि है खीरा दर्जनों बीमारियों से करता है बचाव जानिए फायदे
आशीष त्यागी/बागपत: सलाद का राजा खीरा खाने में स्वाद के साथ दर्जनों स्वास्थ्य लाभ भी देता है. खीरे का इस्तेमाल हर व्यक्ति करता है. अगर इसको खाने का सही तरीका आ जाए, तो आप दर्जनों बीमारियों से अपने आप को बचाव कर सकते हैं और भीषण गर्मी में भी आप स्वस्थ रह सकते हैं. खीरा बहुत सस्ता और हर जगह मिल जाने वाला सलाद है, जिसका नियमित इस्तेमाल आपको भरपूर स्वास्थ्य लाभ देता है. आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर दीप्ति ने जानकारी देते हुए बताया कि सलाद के साथ खीरा औषधीय गुणों से भी भरपूर होता है. इसका सलाद के साथ जरूर इस्तेमाल करना चाहिए. गर्मियों में यह भरपूर फायदा देता है. खीरा शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को मेंटेन रखने का कार्य करता है. कई बीमारियों में जबरदस्त फायदा देता है खीरा डॉक्टर ने बताया कि खून साफ रखने में भी खीरा काफी मददगार होता है. यह त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से यह चेहरा साफ रखने और चमकाने में मदद करता है. पेट संबंधी समस्याओं को भी खीरा  ठीक करने का कार्य करता है. यह कब्ज को भी तेजी से ठीक करता है. खीरा इस्तेमाल करने से खून की कमी को भी दूर करने में काफी मददगार होता है. लेप बनाकर भी कर सकते है इसका इस्तेमाल खीरा आप किसी भी समय नियमित रूप से इस्तेमाल कर सकते हैं. इसको भरपूर मात्रा में लेने से यह  स्वास्थ्य लाभ देता  है. इसका लेप बनाकर भी आप त्वचा पर लगा सकते हैं. खीरे को सलाद में जरूर शामिल करें. कभी भी किसी भी समय खीरे खा सकते हैं. इसका शरीर पर कोई दुष्प्रभाव  नहीं पड़ता यह है. . Tags: Health benefit, Hindi news, Local18FIRST PUBLISHED : May 1, 2024, 16:37 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed