गर्मियों के मौसम में रोजाना करें इस चीज का सेवन बीमारियां होंगी दूर

आयुष चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर इकबाल के मुताबिक सत्तू गर्मी के मौसम में प्यास बुझाने में भी मदद करता है. सत्तू का सेवन शरीर के तापमान को कंट्रोल करने और गर्मी से संबंधित परेशानी को दूर करने में मददगार साबित होता है.

गर्मियों के मौसम में रोजाना करें इस चीज का सेवन बीमारियां होंगी दूर
अंजू प्रजापति/रामपुर: गर्मी का मौसम आते ही हम खुद को गर्म वातावरण से बचाने के लिए तमाम उपाय करते हैं, ऐसे में अपने खान पान पर विशेष ध्यान देना पड़ता है. ताकि हमारी सेहत दुरुस्त रहे गर्मियों में अक्सर सत्तू को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है. क्योंकि इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को लू लगने नहीं देते हैं. गर्मी में पोषण विशेषज्ञ उन खाद्य पदार्थों और ड्रिंक का सेवन करने की सलाह देते हैं, जो बॉडी को डिहाइड्रेट नहीं होने देते हैं और सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. सत्तू एक चीज है, जो पेट को ठंडा करता है. अगर आप इसका सेवन करते हैं, तो इसके कई प्रकार के फायदे हमारे शरीर को मिलते हैं. आइए हेल्थ एक्सपर्ट से जानते हैं कि गर्मी में सत्तू का सेवन करने से क्या क्या फायदे होते हैं. आयुष चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर इकबाल के मुताबिक सत्तू गर्मी के मौसम में प्यास बुझाने में भी मदद करता है. सत्तू का सेवन शरीर के तापमान को कंट्रोल करने और गर्मी से संबंधित परेशानी को दूर करने में मददगार साबित होता है. सत्तू प्रोटीन का बढ़िया स्रोेत है. इसके सेवन करने से शरीर मे पानी की कमी नहीं होती है और डिहाइड्रेशन की समस्‍या खत्म हो जाती है. इसमें कई तरह के पोषक तत्व जैसे मिनरल्स, आयरन, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस हैं, जससे शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है और मिनरल्स बेलेंस बना रहता है. जिससे आपको एनर्जी मिलती रहेगी. यह आपको दिनभर ऊर्जावान बनाये रखेगा. इसके आलावा नमक की कमी, पैरों में दर्द और थकान जैसी समस्या को भी ये सत्तू जड़ से खत्म कर देता है. गर्मी में यदि आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं और मोटापा घटाना चाहती हैं, तो चने का सत्तू जरूर पियें, जो पेट की गर्मी को शांत कर आपके मोटापे को कम करने में सहायक होता है. सत्तू का सेवन करने से कब्ज जैसी पाचन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं. पोटैशियम, मैग्नीशियम और फाइबर से भरपूर होने के चलते पेट साफ करने में भी सहायक होता है. इसके अलावा शरीर के अंदर छोटी आंत के म्यूकल झिल्ली पर छाले या घाव की समस्या को गैस्ट्रिक या पेप्टिक अल्सर कहा जाता है. सत्तू आंतों में हुए अल्सर को बेहतर कर देता है. शुगर में सत्तू बहुत फायदेमंद होता है. साथ ही यह शरीर में रक्त शर्करा की मात्रा को नियंत्रित करने में भी कारगर होता है. सत्तू में बीटा ग्लूकॉन मौजूद होता है, जो शरीर में बढ़ते शुगर का अवशोषण करने में मददगार होता है. रोजाना सत्तू खाने से शुगर लेवल कंट्रोल रहता है. चने का सत्तू बनाकर भी आप इसका सेवन कर सकते हैं और जौ का भी सत्तू बना सकते हैं. भूने हुए चने को पीसकर ये आटा तैयार किया जाता है कुछ लोग चने और जौं को भूनकर भी आटा तैयार करते हैं. आप इसको पानी मे घोल कर इसका जूस बनाकर भी पी सकत हैं. छाज के साथ मिलाकर भी इसे पी सकते हैं. लड्डू बनाकर भी इसे खा सकते हैं. Tags: Health benefit, Hindi news, Local18FIRST PUBLISHED : May 7, 2024, 16:11 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed