चमत्कारी औषधि है छूने से मुरझाने वाला यह पौधा खांसी को कर देता है छूमंतर

प्रो. विजय मलिक के अनुसार अगर कोई भी व्यक्ति खांसी से काफी परेशान है. दवाइयों का उपयोग करने के बाद भी खांसी में आराम नहीं मिल रहा है, तो ऐसे सभी लोग छुईमुई की जड़ के पाउडर का उपयोग सुबह शाम कर सकते हैं. जिससे खांसी जल्दी ठीक हो जाएगी.

चमत्कारी औषधि है छूने से मुरझाने वाला यह पौधा खांसी को कर देता है छूमंतर
विशाल भटनागर/ मेरठ : पेड़ पौधे विभिन्न प्रकार की बीमारियों को भी दूर करने में काफी उपयोगी माने जाते हैं. क्योंकि इनमें कुछ ऐसे औषधीय गुण होते हैं, जो बीमारियों को दूर करने में काफी मदद करते हैं. लेकिन हम उन पेड़ पौधों के फायदों से अनजान होते हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे आयुर्वेदिक पौधे के बारे में बताएंगे. जिससे छोटे-छोटे बच्चे भी परिचित होते हैं. जी हां बचपन में नटखट शैतानियों का हिस्सा छुईमुई अर्थात लाजवंती का पौधा आयुर्वेद में काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय परिसर में संचालित बॉटनी विभागाध्यक्ष प्रो. विजय मलिक के अनुसार खांसी को दूर करने में इसका उपयोग किया जाता है. बेहद उपयोगी है जड़ प्रो. विजय मलिक के अनुसार अगर कोई भी व्यक्ति खांसी से काफी परेशान है. दवाइयों का उपयोग करने के बाद भी खांसी में आराम नहीं मिल रहा है, तो ऐसे सभी लोग इसके जड़ के पाउडर का उपयोग सुबह शाम कर सकते हैं. जिससे खांसी जल्दी ठीक हो जाएगी. इतना ही नहीं इसकी जड़ को चबाया भी जा सकता है. जिससे भी खांसी में काफी राहत मिलती है. यही नहीं लोगों के गले में टॉन्सिल को दूर करने में भी है यह काफी उपयोगी होता है. पत्तियों के भी हैं अनेकों फायदे प्रो. मलिक ने बताया कि अगर इसकी पत्तियां खांसी, बलगम, जुकाम को दूर करने में काफी कारगर मानी जाती हैं. सुबह इसकी पत्तियों को चबा सकते हैं. उन्होंने बताया कि इस पौधे के जड़, पत्तियों को पीस कर लेप लगाने से ढीली त्वचा भी ठीक हो जाती है. साथ ही इसका काढ़ा पाइल्स और ब्लीडिंग जैसी समस्याओं को दूर करने में लाभदायक है. हालांकि इस पौधे का उपयोग करने से पहले उसको अच्छे से धो लें. साथ ही उपयोग करने से पहले किसी एक्सपर्ट से अवश्य सलाह लें. क्योंकि इस पौधे की कितनी मात्रा में उपयोग करना होता है, यह उम्र के हिसाब से आयुर्वेद में निर्धारित किया गया है. Tags: Health benefit, Hindi news, Local18FIRST PUBLISHED : May 7, 2024, 08:30 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed