सेहत के वरदान है यह सांप जैसी दिखने वाली सब्जी पोषक तत्वों का होती है कारखाना

चिचिंडा सब्जी देखने में सांप जैसी नजर आती है और इसे इंग्लिश में स्नेक गार्ड कहा जाता है. यह सब्जी सेहत के लिए वरदान मानी जा सकती है और इसका सेवन करने से कई गंभीर बीमारियों से निजात मिल सकती है.

सेहत के वरदान है यह सांप जैसी दिखने वाली सब्जी पोषक तत्वों का होती है कारखाना
अतीश त्रिवेदी/ लखीमपुर: चिचिंडा सब्जी की खेती कर किसान अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं. बरसात के मौसम में इस सब्जी की डिमांड अधिक रहती है. बाजारों में इस समय₹40 से लेकर ₹50 प्रति किलो के हिसाब से चिचिंडा की बिक्री हो रही है. जिससे कम लागत में किसान अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं. अब किसान तराई क्षेत्र में मचान विधि से सब्जियों की खेती कर रहे हैं और उन्हें अच्छा मुनाफा भी हो रहा है. किसान पंकज कुमार ने जानकारी देते हुए बताएं कि उनके परिवार के लोग 50 वर्षों से सब्जी की खेती कर रहे हैं, अब पंकज ने भी अलग तरीके से सब्जी की खेती करना प्रारंभ कर दिया है. जिससे अच्छा मुनाफा भी होता है. शरीर को फिट और तंदुरुस्त बनाए रखने के लिए सब्जियां खाना बेहद जरूरी है. सब्जियों में नेचुरल पोषक तत्व होते हैं, जो हमें बीमारियों से बचाने में मददगार होते हैं. कई सब्जियों में पोषक तत्वों का खजाना होता है और उनका सेवन करने से आपको सभी जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं. ऐसी सब्जियां शरीर के लिए चमत्कारी साबित हो सकती हैं . ऐसी ही एक अनोखी सब्जी चिचिंडा. यह सब्जी देखने में सांप जैसी नजर आती है और इसे इंग्लिश में स्नेक गार्ड कहा जाता है. यह सब्जी सेहत के लिए वरदान मानी जा सकती है और इसका सेवन करने से कई गंभीर बीमारियों से निजात मिल सकती है. आज आपको चिचिंडा की सब्जी के पोषक तत्व और जबरदस्त फायदों के बारे में बताएंगे. चिचिंडा की सब्जी में विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जो सेहत को दुरुस्त कर सकते हैं. इसमें प्रोटीन और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जिससे शरीर को फिट रखने में मदद मिल सकती है. विटामिन की बात करें तो इसमें विटामिन ए, बी, सी के साथ-साथ मैंगनीज, मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम और आयोडीन भी होता है. इस सब्जी में कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है, जिससे हमारी हड्डियां और दांत मजबूत हो सकते हैं. कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि चिचिंडा की सब्जी वेजिटेरियन लोगों के लिए वरदान हो सकती है. Tags: Health benefit, Hindi news, Local18FIRST PUBLISHED : August 21, 2024, 11:36 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed