चमत्कारी औषधि है यह बीज सफेद दाग से लेकर दांतों की बीमारी के लिए कारगर

आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर सुनीता सोनल धामा ने बताया कि बावची का पौधा औषधीय गुणों से भरा होता है. इसके बीज और उससे निकाले गए तेल का ही इस्तेमाल किया जाता है. बीज का चूर्ण बनाकर इस्तेमाल किया जाता है.

चमत्कारी औषधि है यह बीज सफेद दाग से लेकर दांतों की बीमारी के लिए कारगर
आशीष त्यागी/बागपत. बावची एक ऐसी औषधि है, जिसका इस्तेमाल दर्जनों बीमारियों में किया जाता है और यह तेजी से बीमारियों पर काम करता है और उन्हें ठीक करने में असरदार होता है. इसके बीज का उपयोग और बीज का तेल निकाल कर प्रयोग में लाया जाता है. यह एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरिया गुणों से भरपूर होता है. यह सांस संबंधित रोगों में फायदा पहुंचाता है. स्किन संबंधित समस्याओं, दांत संबंधित समस्याओं और बालों के लिए भी सह बहुत फायदेमंद माना जाता है. बीज और तेल का किया जाता है इस्तेमाल आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर सुनीता सोनल धामा ने बताया कि बावची का पौधा औषधीय गुणों से भरा होता है. इसके बीज और उससे निकाले गए तेल का ही इस्तेमाल किया जाता है. बीज का चूर्ण बनाकर इस्तेमाल किया जाता है. वहीं तेल का इस्तेमाल शरीर पर बाह्य रूप से किया जाता है. यह एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल होता है. यह शरीर पर होने वाले सफेद दाग जो गंभीर समस्या होती है, उसमें भी तेजी से असर दिखाते हुए उसे ठीक करने का काम करता है. वहीं बालों को घने और काले बनाने में उपयोगी होता है. किसी भी प्रकार की स्किन संबंधित समस्या और दांतों की समस्या को तेजी से ठीक करने का काम करता है. इसका उपयोग शरीर पर आंतरिक और बाहरी रूप से किया जाता है. इसका उपयोग चिकित्सक की देखरेख में ही करना चाहिए. ऐसे करें इस्तेमाल डॉक्टर सुनीता सोनल धामा ने बताया कि बावची का उपयोग आप दो प्रकार से कर सकते हैं. इसके बीज का चूर्ण बनाकर उसे दूध और पानी के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं और इसका तेल भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके इस्तेमाल से शरीर पर तेजी से चौंकाने वाले फायदे होते हैं. चिकित्सक की देखरेख में ही इसका इस्तेमाल प्रत्येक व्यक्ति को करना चाहिए. Tags: Health benefit, Hindi news, Local18FIRST PUBLISHED : June 9, 2024, 13:26 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed