बासी मुंह सेब खाने के फायदे क्या सच में दूर होती हैं 12 बीमारियां

Benefits of Apple: बासी मुंह सेब खाने से दांतों की सफाई में भी मदद मिलती है, क्योंकि मुंह की लार और सेब का फाइबर बैक्टीरिया को कम करते हैं.

बासी मुंह सेब खाने के फायदे क्या सच में दूर होती हैं 12 बीमारियां
बलिया: आमतौर पर यह दावा किया जाता है कि बासी मुंह सेब खाने से कई बीमारियां दूर होती हैं. आयुर्वेद और आधुनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि सेब विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर एक ऐसा फल है, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. लेकिन क्या वाकई बासी मुंह सेब खाने से 12 बीमारियों से बचा सकता है? राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय नगर बलिया के प्रभारी चिकित्साधिकारी, डॉ. सुभाष चंद्र यादव, का कहना है कि ‘बासी मुंह सेब खाने से शरीर को विशेष लाभ होते हैं. रात भर की लार में एंजाइम्स होते हैं, जो सेब के पोषक तत्वों के अवशोषण में मदद करते हैं. इससे न केवल पाचन बेहतर होता है, बल्कि सेब में मौजूद फाइबर, विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को मजबूती प्रदान करते हैं.’ सेब के फायदे पाचन में सुधार: सेब में पाया जाने वाला फाइबर पाचन को सुधारता है और कब्ज जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है: विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट्स इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं और सर्दी-जुकाम से बचाते हैं. हृदय स्वास्थ्य: सेब में मौजूद फ्लेवोनॉयड्स और पोटैशियम दिल के लिए फायदेमंद होते हैं और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखते हैं. कैंसर से सुरक्षा: सेब में क्वेरसेटिन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में सहायक होता है. वेट कंट्रोल: नियमित रूप से सेब का सेवन भूख को नियंत्रित करता है और वजन घटाने में सहायता करता है. ब्लड शुगर नियंत्रण: सेब का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिससे यह ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में मदद करता है. मुंह की सफाई और स्वास्थ्य लाभ बासी मुंह सेब खाने से दांतों की सफाई में भी मदद मिलती है, क्योंकि मुंह की लार और सेब का फाइबर बैक्टीरिया को कम करते हैं. साथ ही, लार की वृद्धि से सांसों की बदबू और अन्य मुंह से जुड़ी समस्याओं में भी सुधार होता है. सेब खाने में बरतें ये सावधानियां हालांकि सेब के कई फायदे हैं, लेकिन इसे सीमित मात्रा में खाना आवश्यक है. डॉ. यादव के अनुसार, रोजाना एक सेब खाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से पेट में गैस और अपच की समस्या हो सकती है. सेब को संतुलित आहार का हिस्सा बनाएं और कहावत को याद रखें: “एक सेब रोज खाइए, और डॉक्टर को दूर रखिए.” Tags: Health, Local18FIRST PUBLISHED : September 21, 2024, 09:06 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed