कंगाल देश-बेहाल लोग! पाकिस्‍तान में लोगों ने उद्घाटन के दिन ही लूट लिया मॉल

Mall in Pakistan : पड़ोसी देश का पाकिस्‍तान की हालत दिनोंदिन बद से बदतर होती जा रही है. कराची शहर की एक हालिया घटना ने तो रही-सही कसर भी पूरी कर दी. शहर में एक विदेशी कारोबारी ने मॉल बनवाया, जिसे लोगों ने ओपनिंग के दिन ही लूट लिया.

कंगाल देश-बेहाल लोग! पाकिस्‍तान में लोगों ने उद्घाटन के दिन ही लूट लिया मॉल
हाइलाइट्स पाकिस्‍तान मूल के कारोबारी ने कराची में मॉल बनवाया था. ग्रैंंड ओपनिंग के लिए सोशल मीडिया पर विज्ञापन भी दिया था. बड़ी संख्‍या में पहुंचे लोगों ने गेट तोड़कर मॉल को लूट लिया. नई दिल्‍ली. पड़ोसी देश पाकिस्‍तान की हालत अब किसी से छुपी नहीं है. भुखमरी और कंगाली की कगार पर खड़ा पाकिस्‍तान अब लूट-मार पर भी उतर आया है. देश के हालात को देखकर शायद ही कोई बिजनेसमैन यहां निवेश करना चाहेगा. हाल में जो घटना हुई, उसके बाद तो दुनिया का कोई भी बिजनेसमैन यहां एक पैसे का निवेश नहीं करेगा. यही कारण है कि पाकिस्‍तान को कारोबार के लिहाज से दुनिया के सबसे खराब देशों में गिना जाता है. हालिया घटना तो कम से कम यही बानगी पेश करती है. दरअसल, हुआ यूं कि पाकिस्‍तान मूल के एक कारोबारी जो विदेश में अपना बिजनेस चलाते हैं. उन्‍होंने बड़ी हिम्‍मत करके करोड़ों रुपये का निवेश कर कराची शहर में एक मॉल बनवाया. शहर के गुलिस्‍तान-ए-जौहर इलाके में बनाए गए इस मॉल का नाम रखा ‘ड्रीम बाजार’. एकदम सपनों जैसा बड़ा और भव्‍य इंटीरियर के साथ इस मॉल की ओपनिंग की गई. बिजनेसमैन ने लोगों को लुभाने और अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए बड़े ऑफर की घोषणा भी की थी. The opening of Dream Bazaar in Karachi Gulistan-e-Johar turned chaotic as baton-wielding individuals stormed the venue, leading to chaos and vandalism, the opening of #DreamBazaar was marketed through social media platforms to attract the public attentions pic.twitter.com/2PujAAJlgx — Your Senpai x (@Asawermughal92) August 30, 2024

फिर जो हुआ वो…
ड्रीम बाजार में बड़ा ऑफर देख कराची की जनता टूट पड़ी. उद्घाटन के तत्‍काल बाद मॉल के सामने हजारों की भीड़ जमा हो गई. बढ़ती भीड़ देखकर मॉल के सुरक्षार्मियों ने गेट बंद कर दिया. इससे जनता भड़क उठी. भीड़ में कुछ लोग लाठी-डंडे लेकर आए थे और उन्‍होंने मॉल में लगे शीशे के गेट और दरवाजे तोड़ दिए. इसके बाद तो हजारों की भीड़ मॉल में घुस गई और जिसके हाथ जो लगा उसे लूट लिया.

कुछ ही देर में उजड़ गया मॉल
कराची में भव्‍य मॉल और ड्रीम बाजार बनाने वाले कारोबारी का सपना जल्‍द ही उजड़ गया. भीड़ ने कपड़े, जूते सहित घर और किचन में इस्‍तेमाल होने वाले सामान लूट लिए. घंटेभर में पूरा मॉल किसी उजाड़ हवेली की तरह नजर आने लगा. घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर आते ही दुनियाभर के लोग न सिर्फ पाकिस्‍तान बल्कि वहां की जनता को भी कोसने शुरू हो गए. सबका एक ही कहना था कि ऐसे देश में कोई कारोबारी क्‍यों बिजनेस करने जाएगा.

पुलिस भी नहीं कर सकी काबू
मौके पर मौजूद लोगों के मुताबिक, अराजक भीड़ को देखते हुए मॉल प्रशासन ने पुलिस को खबर दी. पुलिस टीम वहां पहुंची तो लोगों ने हाथापाई शुरू कर दी. भारी भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को काफी मशक्‍कत करनी पड़ी. पुलिस की लाठी चार्ज में कई लोग घायल भी हो गए. हालांकि, बाद में हालात पर काबू पाया गया लेकिन तब तक मॉल को काफी नुकसान पहुंच चुका था. स्‍थानीय एसएसपी फारुख रजा का कहना है कि मॉल प्रशासन ने उद्घाटन से पहले पुलिस को सूचना नहीं दी थी. इस वजह से हालात पर काबू पाने में समय लगा और इस तरह की घटना हुई.

Tags: Business news, Economic crisis, Pakistan big news