नया घर बनाने के लिए ये महीने होते हैं बेहद शुभ काशी के ज्योतिषी से जानें

Vastu Tips: काशी के ज्योतिषाचार्य पंडित संजय उपाध्याय ने बताया कि वैशाख, सावन, मार्गशीर्ष, पौष और फाल्गुन का महीना घर के निर्माण काम शुरू करने के लिए बेहद शुभ बताया गया है.

नया घर बनाने के लिए ये महीने होते हैं बेहद शुभ काशी के ज्योतिषी से जानें
अभिषेक जायसवाल/ वाराणसी: ज्योतिषशास्त्र में ग्रह, नक्षत्र और महीने का अपना धार्मिक महत्व है. हिन्दू पंचाग के अनुसार एक संवत्सर में 12 महीने होते हैं और उन महीनों का अपना अलग अलग धार्मिक महत्व है. अलग अलग चीजों के लिए हर महीना जाना जाता है और हर महीने के लिए कुछ नियम भी शास्त्रों में तय किए गए हैं. ज्योतिषशास्त्र के अंतर्गत 12 महीनो के एक संवत्सर (हिन्दू वर्ष) में 5  महीने ऐसे होते हैं, जब आप घर के निर्माण का काम शुरू कर सकते हैं. काशी के ज्योतिषाचार्य पंडित संजय उपाध्याय ने बताया कि वैशाख, सावन, मार्गशीर्ष, पौष और फाल्गुन का महीना घर के निर्माण काम शुरू करने के लिए बेहद शुभ बताया गया है. इस समय में भवन निर्माण का काम शुरू किया जाए, तो माता लक्ष्मी की कृपा बरसती है. शास्त्रों में ऐसा उल्लेख है. आइये जानते हैं विस्तार से इन महीनों के बारे में. # उन्होंने बताया कि यदि भवन का निर्माण वैशाख मास में शुरू किया जाए तो धन की प्राप्ति होती है और निर्माण का काम नहीं रुकता है. # इसके अलावा भगवान शिव के प्रिय मास सावन में भी भवन निर्माण का काम काफी शुभ होता है .इस महीने में निर्माण शुरू करने से द्रव्य की वृद्धि होती है. यानी आप यदि किसान हैं तो इससे आपकी खेती में वृद्धि की संभावना बढ़ जाती है. # इसके अलावा मार्गशीर्ष माह में निर्माण काम शुरू करने से घर में सुख, शांति और समृद्धि का वास होता है. # वहीं पौष मास में घर का निर्माण शुरू कराया जाए तो धन की प्राप्ति होती है और माता लक्ष्मी की कृपा हमेशा गृह स्वामी पर बनी रहती है. # इसके अलावा फाल्गुल महीने में भी भवन का निर्माण लक्ष्मी की प्राप्ति कराता है. इससे घर परिवार में मधुरता बनी रहती है और निर्माण के काम मे कोई बाधा नहीं होती. Tags: Hindi news, Local18, Religion 18, Vastu tipsFIRST PUBLISHED : July 11, 2024, 14:59 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed