प्रयागराज में खुला प्रदेश का पहला यातायात पार्क सीखें ट्रैफिक नियमों का पालन

Traffic Park: प्रयागराज विकास प्राधिकरण की ओर से शहर में 2024 के पहले फ्लोटिंग पार्क का उद्घाटन किया गया तो वहीं, प्रदेश का पहला यातायात पार्क भी प्रयागराज में खोला गया है. बता दें कि 90 लाख रुपए में यह प्रदेश का पहला यातायात पार्क लोगों को ट्रैफिक नियमों का पालन करना सिखाएगा.

प्रयागराज में खुला प्रदेश का पहला यातायात पार्क सीखें ट्रैफिक नियमों का पालन
बलिया /सनन्दन उपाध्याय: भीषण गर्मी के प्रकोप से घर पर रखी हरी धनिया, पुदीना के साथ अन्य हरी सब्जियों की देखभाल करना आसान नहीं होता है. क्योंकि, गर्मी की तपिश से हरी सब्जियां जल्द ही सूखने लगती हैं. आज यहां पर बताया जा रहा है कि कैसे गर्मी के मौसम में हरी सब्जियों को लंबे समय तक ताजा बनाकर रख सकते हैं. पर्यावरणविद् और जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय बसंतपुर बलिया के पूर्व प्राचार्य शैक्षणिक निदेशक और लोकपाल डॉ. गणेश पाठक ने कहा कि वर्तमान में गर्मी का प्रकोप चरम सीमा पर है. ऐसे में हरी साग सब्जियां एक दिन के बाद झुलस कर सूख जा रही है. कुछ घरेलू फ्री नुस्खे हैं, जिसको अपना कर लगभग एक सप्ताह तक इसे हरा भरा रख सकते हैं. ये न केवल सूखने देगा बल्कि स्वाद में भी कोई परिवर्तन नहीं होगा. सबसे आसान सूती कपड़े का योगदान अगर आप भी चाहते हैं कि हरी सब्जियां इस भीषण गर्मी में न सूखे तो घर पर कहीं पड़े हुए सूती कपड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं. सबसे पहले हरी सब्जी को नमी को कपड़े से खत्म कर लें. उसके बाद सूती कपड़े को ताजा पानी में भिगोकर पुदीना या अन्य हरी सामग्री को रखकर कपड़े से ढक दें. कहीं हवादार जगह पर ही रखें, जहां सूर्य की सीधी किरणें न आती हो. इससे स्वाद से भरपूर हरी साग सब्जियां हफ्ते दिनों तक ताजी रहेगी. यह प्रयोग की हुई विधि है. पेपर टॉवल का करें प्रयोग यह बाजार में मिलने वाला खुरदरा, मुलायम और थोड़ा सा मोटा एक पेपर होता है, जिसे पेपर टॉवल के नाम से जानते हैं. इन गर्मी के दिनों में अगर सब्जियों को हरा भरा रखने के उद्देश्य से प्रयोग किया जाए तो काफी कामयाब सिद्ध होता है. इसमें लपेटकर ऊपर से पानी के छींटे दे दे तो हरी सब्जियां लगभग एक सप्ताह तक सुरक्षित रहती है. ये सावधानी बेहद जरूरी अगर हरी सब्जियां या अन्य किसी भी सामग्री को हरा भरा रखने के लिए उक्त नियमों को फॉलो कर रहे हैं, तो उसमें एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि सूती कपड़ा या पेपर टॉवल में रखने से पहले उसमें से जैसे सड़ी हुई पत्तियां और पीली पत्तियां जैसे खराब भाग को निकाल कर फेंक दें. नहीं तो यह धीरे-धीरे पूरी सामग्री को सड़ा देती है. Tags: Ballia news, Local18FIRST PUBLISHED : May 23, 2024, 15:47 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed