Mission Swachhta aur Paani: नेटवर्क 18 के पहल की गृह मंत्री अमित शाह ने की तारीफ कहा- बचाना है एक-एक बूंद पानी

Mission Swachhta aur Paani: नेटवर्क 18 की खास पहल ‘मिशन स्वच्छता और पानी’ की गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा कि पानी को कैसे बचाना है, समाज में इस लेकर जागरूकता लाने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि जल ही जीवन है. एक-एक बूंद पानी बचाने की जरूरत है.

Mission Swachhta aur Paani: नेटवर्क 18 के पहल की गृह मंत्री अमित शाह ने की तारीफ कहा- बचाना है एक-एक बूंद पानी
हाइलाइट्सगृह मंत्री अमित शाह ने की ‘मिशन स्वच्छता और पानी’ टेलीथॉन की तारीफगृह मंत्री ने कहा- जल ही जीवन है, एक-एक बूंद पानी बचाने की जरूरतपानी के संरक्षण को लेकर समाज में जागरूकता लाने की जरूरत- गृह मंत्री मुंबई. गृह मंत्री अमित शाह ने नेटवर्क 18 की खास पहल ‘मिशन स्वच्छता और पानी’ टेलीथॉन की तारीफ की. अपने इंस्पिरेशनल मैसेज में उन्होंने कहा कि मानव जीवन के अहम पहलुओं पर ऐसी पहल करने के लिए बधाई. स्वास्थ्य और पानी मानव जीवन और स्वस्थ्य शरीर के महत्वपूर्व अंग हैं और उसकी ताकत बढ़ाना, समाज में इससे बड़ा काम नहीं हो सकता. गृह मंत्री ने कहा कि आज जो पानी हम पी रहे हैं शायद 10 हजार साल पहले हमारे पूर्वजों ने बचाया था, उसकी का इस्तेमाल हो रहा है. पानी के संरक्षण का व्यवहार जब तक भारत का पूरा समाज अपने जीवन में शामिल नहीं करेगा, तब तक पानी की कमी की समस्या से निजात नहीं मिल पाएगा. इसके लिए जनजागृति की बहुत जरूरत है. सरकार की ओर से भी काफी प्रयास किए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी ने स्वच्छता के महत्व के बारे में सबसे पहले बताया था. फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता के संस्कार को आगे बढ़ाया है. उन्होंने कहा कि आज अगर चॉकलेट का रैपर भी कोई नीचे फेंक देता है तो पास खड़ा बच्चा कचरे को डस्टबिन में डालने की बात करता है. #MissionSwachhtaAurPaani | Union Home Minister Shri @AmitShah congratulates Network18 for taking up this important initiative of health and hygiene. Listen in#Sanitation #Hygiene #WorldToiletDay | @harpic_india @KishoreAjwani @AnchorAnandN pic.twitter.com/k5NDf34J0v — up24x7news.com (@CNNnews18) November 19, 2022

महिला सशक्तिकरण पीएम मोदी की प्राथमिकता: मनसुख मंडाविया
टेलीथॉन ‘मिशन स्वच्छता और पानी’ में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि महिला सशक्तिकरण प्रधानमंत्री नरेंद मोदी की प्राथमिकता रही है. उन्होंने दावा किया कि सभी के लिए खुले में शौच को रोकने के लिए सुविधाएं दी जा रही हैं.

वहीं सदगुरु जग्गी वासुदेव ने कहा कि देश के कई हिस्सों में अब पानी निश्चित रूप से एक मुद्दा है. इसके अलावा उन्होंने मिट्टी के संवर्धन, इकोसिस्टम और अन्य मुद्दों पर भी बातें की.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें up24x7news.com हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट up24x7news.com हिंदी| Tags: Amit shah, Mission Swachhta Aur PaaniFIRST PUBLISHED : November 19, 2022, 20:43 IST