गर्मी का सबसे खतरनाक टॉर्चर अगले 9 दिनों तक बरसेगी आग! सेहत का रखें ख्याल

मौसम वैज्ञानिक डॉ. ए. के. सिंह के अनुसार 25 मई से 2 जून के बीच सूर्य की किरणें सीधे पृथ्वी पर पड़ती हैं. इस दौरान तापमान सबसे ज्यादा होता है.

गर्मी का सबसे खतरनाक टॉर्चर अगले 9 दिनों तक बरसेगी आग! सेहत का रखें ख्याल
झांसी. गर्मी अपने चरम पर है. तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है. एक तरफ आसमान शोले बरसा रहा है तो वहीं जमीन अंगारे उगल रहा है. ऐसे में गर्मी अभी और बढ़ने जा रही है. 25 मई से नौतपा शुरु होने वाला है. नौतपा वह 9 दिन हैं जो गर्मी के सबसे गर्म दिन होते हैं. इन दिनों में सूर्य और धरती के बीच की दूरी बेहद कम हो जाती है. सूर्य की किरणें सीधे पृथ्वी पर पड़ती हैं. इस वजह से 9 दिनों तक तापमान सबसे ज्यादा होता है. बेहद गर्म होते हैं नौ दिन मौसम वैज्ञानिक डॉ. ए. के. सिंह के अनुसार 25 मई से 2 जून के बीच सूर्य की किरणें सीधे पृथ्वी पर पड़ती हैं. इस दौरान तापमान सबसे ज्यादा होता है. नौतपा में गर्मी बढ़ने से एक फायदा यह होता है की इससे मॉनसून अच्छा होता है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार जब सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करता है तब नौतपा शुरु होता है. नौतपा में यह भी कहा जाता है कि लोगों को कम से कम घर से निकलना चाहिए. ऐसे रखें सेहत का ख्याल नौतपा के दौरान अपनी सेहत का भी ख्याल रखना चाहिए. महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलेज के सीएमएस डॉ. सचिन माहौर ने बताया कि इन 9 दिनों में घर से बाहर ना निकलें. अगर बहुत जरुरी हो तो मुंह ढक कर ही बाहर निकलें. सूती, ढीले और आरामदायक कपड़े ही पहनें. घर से खाली पेट बाहर ना निकलें. इसके साथ ही पानी, छाछ, ओआरएस का घोल भी पीते रहें. लस्सी, नींबू, आम पन्ना भी पी सकते हैं. बाहर का बना हुआ खाना और तेल मसाले का कम से कम सेवन करें. Tags: Heat Wave, Local18FIRST PUBLISHED : May 24, 2024, 09:07 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed