बच्चे पढ़ाई-लिखाई न करें या पैसे की हो तंगी इस मंदिर में मिलेंगे सारे हल!

Bahraich Shiv Shakti Temple: यूपी के बहराइच में एक प्रसिद्ध मंदिर है, जिसका नाम है शिव शक्ति हनुमान मंदिर. इस मंदिर में लोग दूर-दूर से पूजा-पाठ के लिए आते हैं.

बच्चे पढ़ाई-लिखाई न करें या पैसे की हो तंगी इस मंदिर में मिलेंगे सारे हल!
बहराइच: कई अनोखे मंदिर की कहानियां आपने सुनी होंगी. ऐसा ही एक खास मंदिर बहराइच में है. शहर के पीपल चौराहा पर स्थित श्री शिव शक्ति हनुमान मंदिर की अनोखी मान्यताएं हैं. यह मंदिर एक विशाल पीपल के पेड़ के नीचे बना हुआ है, जिसके कारण इस स्थान को पीपल चौराहा के नाम से जाना जाता है. बड़े मंगलवार, दुर्गा पूजा, समेत तमाम पर्व पर यहां का नजारा अद्भुत होता है. दुर्गा पूजा, गणेश पूजा समेत अन्य मूर्ति विसर्जन कार्यक्रम, इसी मंदिर के रास्ते से होकर सैकड़ो सालों से निकाले जाते हैं. हजारों लोग रोजाना करते हैं दर्शन! बहराइच शहर के बीचो-बीच में होने के साथ-साथ ये शहर के मुख्य चौराहे पर स्थापित है. इस रास्ते से होते हुए बहराइच शहर के तमाम इलाके पड़ते हैं. लोग मोटरसाइकिल, ई-रिक्शा, पैदल जिस भी तरह से इस रास्ते से गुजरते हैं. शीश झुका कर नमन करते हैं. बड़े मंगल पर लगता है भव्य मेला शहर में रहने वाले तमाम लोग शुभ कार्यों में इस मंदिर पर पूजा-अर्चना करने जरूर आते हैं. लोग मंदिर पर अपनी अरदास लगाते हैं. उनकी मनोकामनाएं पूरी होने पर, वह पुनः आकर यहां अपनी स्वेच्छा से भंडारा भी कराते हैं. बड़े मंगल को मानो यहां एक मेला सा लगता हो, जिसमें प्रसाद ग्रहण करने हजारों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं. प्रसाद में कढ़ी चावल, पूरी सब्जी और रवा का हलवा वितरित किया जाता है. जिसको श्रद्धालु मग्न होकर बड़े प्यार से खाते हैं, हर वर्ष बढ़ जाता है यहां पर एक और देवी स्थान हर वर्ष दुर्गा नवमी के मौके पर यहां पर एक अलग से पंडाल लगाया जाता है. जिसमें मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित की जाती है. हर रोज सुबह शाम मां की आरती होती है. जिस आरती में आसपास का पूरा एरिया भर जाता है. जहां तनिक भी जगह नहीं बचती है. मां की आरती के वक्त मानव जैसे स्वर्ग का नजारा हो. इसे भी पढ़ेंः यूपी के 5 चमत्कारी मंदिर! लोग हर परेशानी का हल ढूंढने आते हैं यहां, पूजा करने से मिलता है फल बहराइच में कहां स्थित है ये स्थान बहराइच में अगर आप भी आना चाहते हैं. इस स्थान पर तो लखनऊ से आपको बहराइच 128 किलोमीटर की दूरी पर, बहराइच रोडवेज बस स्टॉप पड़ेगा. वहां से आप ₹10 किराया देकर रिक्शे से या पैदल पीपल चौराहा आ सकते हैं. जहां आपको शिव शक्ति हनुमान मंदिर मिल जाएगा. Tags: Hindu Temple, Local18FIRST PUBLISHED : September 10, 2024, 16:50 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed