कौन हैं बृजेश श्रीवास्तव बाबा सूरजपाल के सत्संग में मची भगदड़ की कर रहे जाँच

Hathras News: हाथरस में बाबा सूरजपाल उर्फ ‘भोले बाबा’ के सत्संग में मची भगदड़ की घटना की जांच के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के जस्टिस (रिटायर) बृजेश कुमार श्रीवास्तव (द्वितीय) की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय न्यायिक जांच आयोग का गठन किया है.

कौन हैं बृजेश श्रीवास्तव बाबा सूरजपाल के सत्संग में मची भगदड़ की कर रहे जाँच
हाथरस. हाथरस में बाबा सूरजपाल उर्फ ‘भोले बाबा’ के सत्संग में मची भगदड़ की घटना की जांच के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के जस्टिस (रिटायर) बृजेश कुमार श्रीवास्तव (द्वितीय) की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय न्यायिक जांच आयोग का गठन किया है. ऐसा उत्तर प्रदेश के राज्यपाल ने विषय वस्तु की व्यापकता को देखते हुए और जांच में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए किया है. यह आयोग 2 जुलाई को हुई घटना की जांच करेगा और जांच के बाद राज्य सरकार को रिपोर्ट सौंपेगा. आयोग में पूर्व आईएएस अधिकारी हेमंत राव और पूर्व आईपीएस अधिकारी भावेश कुमार सिंह इसके अन्य दो सदस्य हैं. हाथरस भगदड़ की घटना की जांच करने के लिए यह आयोग घटना स्थल पर पहुंचा. उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा गठित तीन सदस्यीय न्यायिक जांच आयोग ने उस स्थान का निरीक्षण किया, जहां 2 जुलाई को भगदड़ हुई थी, जिसमें 121 लोगों की जान चली गई थी. इसके बाद आयोग के अध्यक्ष जस्टिस (रिटायर) बृजेश कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि ‘हमने पूरा घटनास्थल देखा…समिति के सभी सदस्य यहां मौजूद हैं. हम उन सभी से पूछताछ करेंगे, जिनसे पूछताछ की जरूरत है. हां, हम 2 महीने के भीतर अपनी रिपोर्ट सौंप देंगे…’ #WATCH | Hathras Stampede incident: Justice Brijesh Kumar Srivastava (Retd) says, “We saw the entire spot… All the members (of the committee) are present here. We will question all those who need to be questioned. Yes, we will submit our report within 2 months…” https://t.co/MWqH1jfIh8 pic.twitter.com/aPIJ0bCKbS — ANI (@ANI) July 6, 2024

Hathras Stampede Case: हाथरस भगदड़ कांड़ में बड़ी खबर, मुख्य आरोपी को कोर्ट ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा

कौन हैं जस्टिस (रिटायर) बृजेश कुमार श्रीवास्तव
जस्टिस (रिटायर) बृजेश कुमार श्रीवास्तव ने 1976 में कानून में स्नातक की डिग्री हासिल की. वह वर्ष 1978 में पी.सी.एस. (जे) में नियुक्त हुए. इसके बाद वर्ष 1997 में उनका प्रमोशन उच्च न्यायिक सेवा में किया गया. वर्ष 2009 में वह जिला एवं सत्र न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत हुए. जस्टिस (रिटायर) बृजेश कुमार श्रीवास्तव को इलाहाबाद हाईकोर्ट में 3 जनवरी 2013 को अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किया गया. उन्होंने 2 अगस्त 2014 को स्थायी न्यायाधीश के रूप में शपथ ली.

Tags: Hathras Case, Hathras news, Hathras News Today, Hathras Police