क्या बोल रही भाई की राशि किस रंग की राखी करेगी कल्याण प्रख्यात ज्योतिषी से

Raksha Bandhan 2024: प्रख्यात आचार्य पं. डॉ. भूपेन्द्र कुमार मिश्र ने लोकल 18 को बताया कि इस वर्ष रक्षाबंधन 19 अगस्त को पड़ रहा है. रक्षाबंधन भद्रा में नहीं करना चाहिए. शास्त्र का यह वचन है कि "भद्रांते रक्षाबन्धनम कार्ये." इसलिए 19 अगस्त को 1:25 के बाद ही रक्षाबंधन करना श्रेष्ठ रहेगा. राशि के हिसाब से राखी के रंग का चयन बेहद खास होता है.

क्या बोल रही भाई की राशि किस रंग की राखी करेगी कल्याण प्रख्यात ज्योतिषी से
सनन्दन उपाध्याय /बलिया: 19 अगस्त को देशभर में रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाएगा. यह पर्व भाई और बहन के अनंत प्रेम का प्रतीक माना जाता है. इसको लेकर जहां एक तरफ बाजार सज चुके हैं, तो वहीं दूसरी तरफ बहन के साथ भाई भी इस पर्व को मनाने के लिए उत्सुक हैं. ऐसे में इस साल रक्षाबंधन के दिन भद्रा का साया है. ऐसे में बहने शुभ मूहुर्त पर ही राखी बांधने के लिए तैयार हैं. वहीं कई बहनों के मन में होता है कि उनके भाई को किस रंग की राखी बांधे, ताकि उन्हें हमेशा हर काम में सफलता मिले. प्रख्यात आचार्य पं. डॉ. भूपेन्द्र कुमार मिश्र ने लोकल 18 को बताया कि इस वर्ष रक्षाबंधन 19 अगस्त को पड़ रहा है. रक्षाबंधन भद्रा में नहीं करना चाहिए. शास्त्र का यह वचन है कि “भद्रांते रक्षाबन्धनम कार्ये.” इसलिए 19 अगस्त को 1:25 के बाद ही रक्षाबंधन करना श्रेष्ठ रहेगा. राशि के हिसाब से राखी के रंग का चयन बेहद खास होता है. किस रंग की बांधे राखी? 1- रक्षाबंधन के महान पर्व पर बहनें अपने भाई की राशि के हिसाब से राखी बांध सकती हैं. राशियों के क्रम में मेष राशि के स्वामी मंगल हैं और मंगल के लिए लाल रंग प्रशस्त है. इसलिए मेष राशि वाले जातकों को लाल रंग की राखी बांधना शुभ है. 2- वृष राशि वाले जातकों के लिए सफेद रंग की राखी. क्योंकि इस राशी के स्वामी शुक्र है. 3- मिथुन राशि के स्वामी बुध हैं, अतः हरे रंग की राखी बांधना शुभ है. 4- कर्क राशि के स्वामी चंद्रमा है इसलिए बहने अपने भाई को सफेद रंग की राखी बांधे. 5- सिंह राशि के स्वामी सूर्य है और सूर्य के लिए लाल रंग प्रशस्त है. इसलिए सिंह राशि वालों के लिए लाल रंग की राखी जरूरी है. 6- कन्या राशि के स्वामी बुध है, इसलिए कन्या राशि वाले जातकों के लिए हरे रंग की राखी कल्याणकारी है. 7- तुला राशि के स्वामी शुक्र है, इसलिए तुला राशि वालों के लिए सफेद रंग की राखी लाभदायक है. 8- वृश्चिक राशि के स्वामी मंगल है, इसलिए लाल रंग की राखी लाभकारी है. 9- धनु राशि के स्वामी बृहस्पति है, इसलिए धनु राशि वाले जातकों को पीले रंग की राखी सफलता के लिए बेस्ट है. 10- मकर एवं कुंभ राशि के स्वामी शनि है, इसलिए काले अथवा भूरे रंग की राखी बांधे. मीन राशि के स्वामी गुरु है, इसलिए पीले रंग की राखी बांधना अत्यंत शुभकारी रहेगा. सबके लिए इस रंग की राखी शुभ इस वर्ष वर्षेश पिंगल संवत्सर में मंगल है. इसलिए जिन लोगों को राशि का ज्ञान नहीं है, जिनको यह नहीं पता कि हमारी राशि क्या है. उनके लिए इस वर्ष में विशेष मंगल होने के कारण लाल रंग की राखी बांधना अत्यंत शुभ है. इसके अतिरिक्त पीले रंग की राखी भी शुभ रहेगी. क्योंकि पीला रंग देवगुरु बृहस्पति का है. बृहस्पति कल्याण करते हैं. इसलिए कल्याण की कामना वाले लोग लाल और पीले दोनों रंग की राखी उचित रहेगी. Tags: Ballia news, Local18, Rakshabandhan festivalFIRST PUBLISHED : August 18, 2024, 11:07 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed