दिल्‍ली के माउंट भलस्‍वा माउंट ओखला… MCD पर जमकर बरसी स्‍वाति मालीवाल

स्‍वाति मालीवाल ने प्रश्न करते हुए कहा कि वह केंद्रीय पर्यावरण मंत्री से यह जानना चाहती हैं कि क्या दिल्ली नगर निगम की तरफ से केंद्र सरकार को कोई ऐसा प्रपोजल भेजा गया है, जिससे इन कूड़े के पहाड़ों से निजात पाई जा सके. जया बच्‍चन ने केंद्र पर बच निकलने का आरोप लगाया.

दिल्‍ली के माउंट भलस्‍वा माउंट ओखला… MCD पर जमकर बरसी स्‍वाति मालीवाल
हाइलाइट्स स्‍वाति मालीवाल आम आदमी पार्टी की बागी सांसद हैं. बिभव पिटाई कांड के बाद मालीवाल ने पार्टी के खिलाफ मोर्चा खोला. राज्‍यसभा में मालीवाल ने MCD पर जमकर निशाना साधा. नई दिल्ली. आम आदमी पार्टी की बागी राज्‍यसभा सांसद स्‍वाति मालीवाल ने गुरुवार को संसद सत्र के दौरान अपनी ही पार्टी पर जमकर निशाना साधा. स्‍वाति मालीवाल ने प्रश्‍न काल के दौरान कहा कि दिल्‍ली के लोगों को गर्मियों की छुट्टी में किसी हिल स्‍टेशन पर जाने के लिए पहाड़ों का रुख करने की जरूरत ही नहीं है. शहर में पहले से ही एमसीडी के सौजन्‍य से तीन कूड़े के पहाड़ मौजूद हैं. एमसीडी में इस वक्‍त आम आदमी पार्टी की ही सत्‍ता है. दिल्ली के भलस्वा, गाजीपुर व ओखला में तीन डंपिंग यार्ड मौजूद हैं. मालीवाल ने कहा कि ये डंपिंग यार्ड जनता के स्वास्थ्य को बुरी तरह प्रभावित करते हैं. स्‍वाति मालीवाल ने कहा कि दिल्ली में कूड़े के पहाड़ों में एक माउंट भलस्वा है, एक माउंट गाजीपुर है और एक माउंट ओखला है. इन कूड़े के पहाड़ों के आसपास जो लोग रह रहे हैं, उन्हें बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. यहां रहने वाले लोगों की हालत बहुत खराब है. यहां रहने वाले लोगों को गंदगी, बदबू और इस कूड़े से होने वाली बीमारियों से जूझना पड़ता है. इन कूड़े के पहाड़ों में कभी आग लग जाती है. दिल्ली वालों को Hill Station जाने की ज़रूरत नहीं, MCD के शानदार काम के चलते दिल्ली में ही Mount Bhalaswa, Mount Ghazipur और Mount Okhla जैसे कूड़े के पहाड़ हैं ! ये पहाड़ कुतुब मीनार जितने ऊँचे हो रहे हैं और सुंदर दिल्ली पर एक धब्बा हैं। आस पास रहने वालों की ज़िंदगी नर्क है।… pic.twitter.com/go7JOX3ri7 — Swati Maliwal (@SwatiJaiHind) August 1, 2024

स्‍वाति मालीवाल ने प्रश्न करते हुए कहा कि वह केंद्रीय पर्यावरण मंत्री से यह जानना चाहती हैं कि क्या दिल्ली नगर निगम की तरफ से केंद्र सरकार को कोई ऐसा प्रपोजल भेजा गया है, जिससे इन कूड़े के पहाड़ों से निजात पाई जा सके. उन्होंने साथ ही यह भी पूछा कि क्या केंद्र सरकार इस मामले में दिल्ली नगर निगम की जिम्मेदारी तय कर सकती है.

इसके जवाब में केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि यह दिल्ली सरकार की जिम्मेदारी है. यदि वह दिल्ली सरकार से पूछेंगी तो अच्छा है. इस विषय पर सप्लीमेंट्री प्रश्न पूछते हुए समाजवादी पार्टी की राज्यसभा सांसद जया बच्चन ने केंद्रीय मंत्री से कहा कि बात यह है कि दिल्ली सरकार की बागडोर आपके हाथ में है. आप अपनी जिम्मेदारी शिफ्ट मत कीजिए. उन्होंने पूछा कि क्या सरकार कुछ ऐसे कदम उठाने जा रही है, जिससे कूड़े के इन स्थानों को रिहायशी स्थानों से दूर किया जा सके?

इसके जवाब में पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि हमने 2016 में नियम बनाए हैं. लेकिन, इन नियमों के पालन करने वाली एजेंसी राज्य सरकार है. हमने पैसा भी प्रदान किया है. हम वायु प्रदूषण के साथ-साथ सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट और जल प्रदूषण के लिए भी पैसा देते हैं. इसके बाद यह राज्य सरकारों की जिम्मेदारी होती है. मानवीय बस्तियों के पास इस तरह के कूड़े के पहाड़ नहीं हो, इसके लिए हमेशा सिटी मैनेजमेंट प्लान होता है. लगातार कदम उठाए गए हैं. कई अन्य मामलों में लंबे समय से जो विषय लंबित पड़े थे, उन पर काम किया गया है.

Tags: Aam aadmi party, Delhi MCD, Jaya bachchan, Parliament session, Swati Maliwal