कई तरह की बीमारियों से लड़ने में सहायक है यह औषधि ऐसे करें उपयोग मिलेगा फायदा

Health Tips: हमारे आस-पास ऐसी अनेकों आयुर्वेदिक औषधियां हैं, जिनका इस्तेमाल करने से हम बीमारियों से कोसों दूर रह सकते हैं. उन्हीं में से एक औषधि शिवलिंगी है. यह ना सिर्फ बुखार को दूर भगाता है बल्कि शरीर से गंदगी को दूर कर ताकत प्रदान करता है. यह लीवर को डिटॉक्सिफाई करने का काम करता है और पाचन तंत्र को मजबूती प्रदान करता है.

कई तरह की बीमारियों से लड़ने में सहायक है यह औषधि ऐसे करें उपयोग मिलेगा फायदा
बागपत. शिवलिंगी एक ऐसी औषधि है, जो ना सिर्फ बुखार को दूर भगाता है बल्कि दर्द में भी असरदार है. इसके अंदर एंटी-फीवर गुण मौजूद होते हैं, जो तपेदिक को दूर करने के साथ टाइफाइड जैसी गंभीर बुखार को भी दूर करने में कारगर औषधि का काम करता है. पेट के सूजन को भी इसका चूर्ण दूर कर देता है.  यह लीवर संबंधित समस्याओं को तेजी से ठीक करता है और शरीर को ताकतवर बनाने में सहायक है. लीवर को डिटॉक्सिफाई कर पाचन तंत्र को करता है मजबूत आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. सुनीता सोनल धामा ने बताया कि शिवलिंगी एक ऐसी औषधि है, जिसके फल और बीज का अत्यधिक इस्तेमाल किया जाता है.  इसके इस्तेमाल से शरीर के अंदर की गंदगी को बाहर निकाला जा सकता है. यह लीवर को डिटॉक्सिफाई करने का काम करता है और पाचन तंत्र को मजबूती प्रदान करता है. वहीं बुखार को तेजी से ठीक करने में असरदार है. यह हृदय रोगों में भी काफी महत्वपूर्ण योगदान निभाता है. यह एक ऐसी औषधि है, जिसका शरीर पर तेजी से चौंकाने वाला प्रभाव होता है.  यह शरीर को ताकतवर बनाने साथ कई बीमारियों से लड़ने में शक्ति प्रदान करता है. चिकित्सक की देखरेख में ही करें सेवन आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. सुनीता सोनल धामा ने बताया कि शिवलिंगी रोग प्रतिरोधक क्षमता को तेजी से आगे बढ़ाता है और शरीर की गंदगी को बाहर निकालने के बाद ताकत प्रदान करता है. यह शरीर को ताकतवर और सुंदर बनाने में सहायक है. यह औषधि आसानी से मिल जाता है, लेकिन इसका उपयोग चिकित्सक की देखरेख में ही करना चाहिए, क्योंकि उचित मात्रा लेने पर ही शरीर को चौंकाने वाले फायदे मिलता है. उन्होंने बताया कि इसका अत्यधिक सेवन शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है, इसलिए  इसका सेवन चिकित्सक की देखरेख में ही करना चाहिए. Tags: Baghpat news, Health, Health tips, Local18, Uttarpradesh newsFIRST PUBLISHED : August 12, 2024, 19:22 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed