गर्मियों में शरीर के वरदान है यह पेड! फल से लेकर पत्तियां तक औषधि

प्रोफेसर विजय मलिक के अनुसार अगर कोई भी व्यक्ति गर्मी में दस्त से पीड़ित हैं. तो वह अपनी दैनिक दिनचर्या में लसोड़ा के फल का काढ़ा बनाकर उपयोग कर सकते हैं. इससे दस्त में राहत मिलती है.

गर्मियों में शरीर के वरदान है यह पेड! फल से लेकर पत्तियां तक औषधि
विशाल / मेरठ: गर्मी के मौसम में अक्सर लोग हीट स्ट्रोक के शिकार हो जाते हैं. जिससे दस्त सहित कई प्रकार की समस्याएं शरीर में पैदा हो जाती हैं. ऐसे में लसोड़ा का पेड़ गर्मी के मौसम में सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय परिसर में संचालित बॉटनी विभागाध्यक्ष प्रोफेसर विजय मलिक बताते हैं कि लसोड़ा के पेड़ के फल, पत्तियां और छाल का उपयोग कर विभिन्न प्रकार की बीमारियों से राहत मिलती है. फल के सेवन से शरीर के कई समस्याएं होती हैं दूर प्रोफेसर विजय मलिक के अनुसार अगर कोई भी व्यक्ति गर्मी में दस्त से पीड़ित हैं. तो वह अपनी दैनिक दिनचर्या में लसोड़ा के फल का काढ़ा बनाकर उपयोग कर सकते हैं. इससे दस्त में राहत मिलती है. वहीं लसोड़ा के फल का अचार बनाकर सेवन करने से यह लीवर को तो स्वस्थ रखता ही है साथ ही कई हानिकारक बैक्टीरिया से भी बचाव करता है. पत्तियां भी हैं औषधीय गुणों से भरपूर प्रो. मलिक के अनुसार इस आयुर्वेदिक पेड़ के संपूर्ण भाग में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. ऐसे में अगर किसी व्यक्ति को दाद और एलर्जी की समस्या है, तो वह इसकी पत्तियों का लेप लगाने से त्वचा संबंधित रोग दूर हो जाते हैं. वहीं इसके छाल का पाउडर बनाकर सेवन करने से दस्त में काफी लाभ मिलता है. . Tags: Health benefit, Hindi news, Local18FIRST PUBLISHED : April 29, 2024, 11:56 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed