किसी औषधि से कम नहीं टमाटर के पत्ते डायबिटीज के लिए रामाबाण

प्रो. मलिक कहते हैं कि टमाटर की पत्तियों की बात करें तो इसमें विटामिन सी सहित विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं. साथ में इसमें ऐसे औषधीय गुण भी होते हैं, जो कि बीमारियों को दूर करने में लाभदायक होते हैं.

किसी औषधि से कम नहीं टमाटर के पत्ते डायबिटीज के लिए रामाबाण
विशाल भटनागर/ मेरठ: टमाटर की अगर बात करे, तो जहां यह स्वादिष्ट सब्जी बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. वहीं सलाद के तौर पर भी लोग टमाटर का उपयोग करते हुए दिखाई देते हैं. जिससे कि सेहतमंद बने रहें. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस पौधे पर टमाटर लगते हैं. अगर उसकी पत्तियों का भी उपयोग किया जाए, तो विभिन्न प्रकार की बीमारियों से भी दूर रहा जा सकता है. यह कहना हमारा नहीं है बल्कि पिछले 25 वर्षों से निरंतर छात्र- छात्राओं को आयुर्वेदिक पौधे एवं बॉटनी के बारे में अध्ययन कराते हुए आ रहे चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय परिसर में संचालित बॉटनी विभागाध्यक्ष एवं आयुर्वेदिक पौधों के एक्सपर्ट प्रोफेसर विजय मलिक का है. वह कहते हैं कि टमाटर की पत्तियों में भी विभिन्न प्रकार के औषधीय गुण व विटामिन पाए जाते हैं. जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. खाना खाने से पहले करें टमाटर उपयोग प्रोफेसर विजय मलिक ने लोकल-18 से खास बातचीत करते हुए बताया कि सभी लोग खाना खाते समय टमाटर को सलाद के तौर पर उपयोग करते हैं.  ताकि सेहतमंद रहें, लेकिन कई बार खाना खाने के बाद लोगों को एसिडिटी की समस्या देखने को मिलती है. इसके निवारण के लिए वह विभिन्न प्रकार के चूर्ण और दवाइयां का उपयोग करते हैं. उन्होंने बताया कि अगर ऐसे सभी लोग खाना खाने के आधे घंटे पहले अगर टमाटर खाएं, तो ऐसे सभी लोगों की यह समस्या बिना दवाइयों के ठीक हो जाती है. डायबिटीज के रोगियों के लिए लाभदायक है चूर्ण प्रो. मलिक कहते हैं कि टमाटर की पत्तियों की बात करें तो इसमें विटामिन सी सहित विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं. साथ में इसमें ऐसे औषधीय गुण भी होते हैं, जो कि बीमारियों को दूर करने में लाभदायक होते हैं. ऐसे में अगर टमाटर के पेड़ की पत्तियों को अच्छे से धोकर उसको सुख लिया जाए. जब वह सुख जाए तो उसका पाउडर बनाकर हम चूर्ण के रूप में उपयोग कर सकते हैं. इसका चूर्ण डायबिटीज रोगियों के लिए रामबाण के रूप में साबित होगा. इतना ही नहीं उन्होंने बताया कि इसकी पत्तियों में इम्यूनिटी बूस्ट करने की भी क्षमता होती है. जिससे हृदय भी स्वस्थ रहता है. खास तौर पर गर्मियों के मौसम में इसका चूर्ण सेहत के लिए काफी लाभदायक है. हालांकि वह कहते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति की उम्र और वजन के हिसाब से ही आयुर्वेद में दवाइयां देना उचित माना जाता है. ऐसे में एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें. Tags: Health benefit, Hindi news, Local18FIRST PUBLISHED : June 7, 2024, 10:59 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed