बेहद उपयोगी है इस पेड़ के पत्ते मिनटों में छूमंतर हो जा्एंगे माइग्रेन के दर्द

अगर आप भी माइग्रेन या सिर के दर्द से काफी परेशान है. राहत नहीं मिल पा रही है. तो ऐसे सभी लोग नीम की पत्तियों का पानी उबालकर प्रतिदिन सेवन कर सकते हैं.

बेहद उपयोगी है इस पेड़ के पत्ते मिनटों में छूमंतर हो जा्एंगे माइग्रेन के दर्द
विशाल भटनागर/ मेरठ. गर्मी के सीजन में लोग हीट स्ट्रोक के काफी शिकार होते हैं. जिससे बचाव के लिए नींबू की शिकंजी काफी उपयोगी मानी जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं नींबू के पेड़ की पत्तियों का भी उपयोग गर्मी के सीजन में करने लगे तो गर्मी के कारण उत्पन्न होने वाली बीमारियों से राहत मिल सकती है. जी हां दरअसल पिछले 25 वर्षों से निरंतर छात्र-छात्राओं को बॉटनी एवं आयुर्वेदिक पौधों के बारे में अध्ययन कराते आ रहे आयुर्वेदिक पौधों के एक्सपर्ट और चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय परिसर में संचालित वनस्पति विभागाध्यक्ष प्रोफेसर विजय मलिक कहते हैं कि अगर इसकी पत्तियों का भी उपयोग किया जाए तो सेहत के लिए काफी लाभदायक है. प्रो. विजय मलिक बताते हैं कि सफर करने के दौरान अक्सर लोगों के सिर में दर्द की समस्या भी उत्पन्न हो जाती है. इसके निवारण के लिए वह दवाइयां का उपयोग करते हैं. ऐसे में अगर आपको दवाइयां से लाभ नहीं मिल पा रहा है.तो ऐसे सभी लोग नींबू के पेड़ की पत्तियों को पानी में उबालकर सुबह खाली पेट पी सकते हैं. इससे सिर के दर्द में काफी राहत मिलती है. साथ ही शरीर में ऊर्जा का संचार होता है. जो आपको गर्मी से लड़ने की भी ताकत देती है. इतना ही नहीं वह कहते हैं कि माइग्रेन की समस्या लोगों में दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. वह लोग भी इसकी पत्तियों का पानी पीने लगे तो उन्हें माइग्रेन के दर्द से भी राहत मिल सकती है. इन बीमारियों में भी है काफी उपयोगी नींबू के पेड़ की पत्तियां एवं फल की बात की जाए तो प्रतिदिन इनका उपयोग सामान्य तौर पर लोग करने लगे तो उनका हृदय से संबंधित बीमारी में भी राहत मिलेगी. वहीं तनाव जैसी समस्याओं को भी दूर करने में इन्हें काफी उपयोगी माना गया है. इसी के साथ-साथ अगर किसी को त्वचा संबंधित कोई समस्या है. तो वह भी अपनी त्वचा पर नींबू की पत्तियों का लेप लगा सकते हैं. वहीं नींबू की शिकंजी और नींबू का अचार भी आप उपयोग कर सकते हैं. यह स्वास्थ्य को बेहतर रखने में गर्मी का सीजन में काफी मददगार मानी जाती है. पत्तियों का ऐसे करें उपयोग अगर आप इसकी पत्तियों का उपयोग करना चाहते हैं. तो नींबू के पेड़ से 8 से 10 ताजी पत्तियों को तोड़ते हुए उन्हें अच्छे से पानी में धो लें. उसके बाद उन्हें आधे लीटर पानी में उबलने रखे. जैसे ही पानी थोड़ा कम होने लगे तो उसे पानी को सुबह खाली पेट उपयोग में ला सकते हैं. बताते चलें कि नींबू और नींबू की पत्तियों में विटामिन सी, बी सहित विभिन्न ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं. जो बीमारियों को दूर रखने में बेहद लाभदायक है. Tags: Health, Local18FIRST PUBLISHED : May 11, 2024, 15:31 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed