त्वचा को बनाना है चमकदार तो अपनाएं ये उपाय लोग पूछेंगे आपकी खूबसूरती का राज

Skin Cae Tips : मुलायम और ग्लोइंग स्किन के लिए आपको अपने घर में ही कई ऐसी चीजें मिल जाएंगी, जो आपके लिए उपयोगी होगी. साधारण से स्किन केयर रूटीन फॉलो करके भी आप अपनी त्वचा को आकर्षित बना सकते हैं.

त्वचा को बनाना है चमकदार तो अपनाएं ये उपाय लोग पूछेंगे आपकी खूबसूरती का राज
विशाल झा /गाज़ियाबाद : अंग्रेजी में एक कहावत है फर्स्ट इंप्रेशन इज लास्ट इंप्रेशन. दरअसल आप जैसे दिखते हैं लोग आपके बारे में वैसे ही धारणा बना लेते हैं. पहले अच्छी स्किन केयर रूटीन सिर्फ एलीट क्लास तक ही सीमित थी. लेकिन अब स्किन के प्रति लोग काफी जागरूक हो गए हैं. पहले गर्मी और अब मॉनसून का सीजन शुरू हो गया है. ऐसे में अगर आपको भी अपनी स्किन ग्लोइंग और हाइड्रेट रखनी है तो कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. चेहरे पर मॉइश्चर बनाए रखना है जरूरी गाजियाबाद की कॉस्मोलॉजिस्ट डॉ नियति ने बताया कि उनके क्लीनिक में इन दिनों चेहरे पर इचिंग, रेडनेस, टैन और कई प्रकार की समस्या के काफी मरीज आ रहे हैं. अगर आपको स्किन से जुड़ी कोई समस्या है, तो आपको सबसे पहले उसका ट्रीटमेंट कराना चाहिए. अगर ऐसी कोई प्रॉब्लम नहीं है तो अपने चेहरे पर मॉइश्चर बनाए रखने के लिए सनस्क्रीन जरूर लगाकर बाहर निकलें. अपने घर में ही आप एलोवेरा जेल रात में स्कीन पर लगा सकते हैं. इसके अलावा नारियल तेल, विटामिन सी का सिरप यह सभी आपके स्किन को ग्लोइंग और हाइड्रेट रखने में मदद करता है. गर्मियों में सबसे ज्यादा समस्या डिहाइड्रेशन की होती है, ऐसे में ज्यादा पानी पिएं, ज्यादा पानी पीने से स्किन के डेड सेल्स भी फिल्टर होते हैं. इसके अलावा अपने चेहरे पर क्लींजिंग , टोनर, एंटीऑक्सीडेंट सिरम, मॉइश्चराइजर, आई क्रीम, सनस्क्रीन, लिप क्रीम आदि को आप अपने चेहरों पर अपनी स्किन के हिसाब से अप्लाई कर सकते हैं. कई बार इंफेक्शन के कारण भी चेहरे में सूजन आ जाती है, ऐसे में ज्यादा पानी पीने के कारण आपकी स्किन फिल्टर होती है और आपको इस सूजन से भी छुटकारा मिल जाता है. बाजारों में आजकल नोज पैच, आई पैच उपलब्ध हैं, जो आपके नाक की ऊपर जमी गंदगी के साथ ही आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल को भी कम करते हैं. Tags: Hindi news, Local18, Skin care, Tips for glowing skinFIRST PUBLISHED : July 4, 2024, 13:54 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed