औषधीय गुणों का भंडार है यह पौधा डायबिटीज से लेकर मोटापा को करता है कंट्रोल

प्रो. विजय मलिक बताते हैं कि पौधे पर आने वाली पत्तियां व फूल को सुखाकर तैयार किया गया पाउडर डायबिटीज के लिए रामबाण होता है. इसकी पत्तियों में ऐसे आयुर्वेदिक गुण पाए जाते हैं.

औषधीय गुणों का भंडार है यह पौधा डायबिटीज से लेकर मोटापा को करता है कंट्रोल
विशाल भटनागर/ मेरठ: सदाबहार के पौधे को लोग घर की शोभा बढ़ाने के लिए लगाते हैं, लेकिन यह पौधा औषधीय गुणों से भी भरपूर होता है. इसके फूल पत्तियां कई बीमारियों को ठीक करने में काफी कारगर मानी जाती हैं. चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के बॉटनी के विभागाध्यक्ष आयुर्वेदिक पौधों के एक्सपर्ट प्रो. विजय मलिक के अनुसार विभिन्न प्रकार की बीमारियों में सदाबहार का पौधा काफी उपयोगी माना जाता है. फूल- पत्तियां डायबिटीज के लिए हैं कारगर  प्रो. विजय मलिक बताते हैं कि पौधे पर आने वाली पत्तियां व फूल को सुखाकर तैयार किया गया पाउडर डायबिटीज के लिए रामबाण होता है. इसकी पत्तियों में ऐसे आयुर्वेदिक गुण पाए जाते हैं, जो डायबिटीज रोगियों के लिए एक तरह का वरदान है. शुगर को कंट्रोल करने में इसका पाउडर काफी अहम माना जाता है. उन्होंने इसकी पत्तियां और फूल की तासीर ठंडी होती है, ऐसे में यह गर्मी से भी राहत दिलाता है. जड़ भी भी है उपयोगी प्रो. मलिक के अनुसार इसकी जड़ भी काफी उपयोगी है. आयुर्वेदिक तौर पर इसकी जड़ का कैंसर से संबंधित बीमारियों के लिए उपयोग किया जाता है. वहीं जो भी व्यक्ति मोटापे से परेशान हैं, अगर इसकी जड़ का पाउडर का उपयोग प्रतिदिन करें तो मोटापा कम करने में भी यह सहायक है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. . Tags: Health benefit, Hindi news, Local18FIRST PUBLISHED : May 1, 2024, 12:52 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed