बड़ा करामाती है यह पत्थर शरीर को करता है डिटॉक्स जहर को कर देता है बेअसर

आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर राघवेंद्र चौधरी (रणजीत सिंह मैमोरियल क्लीनिक खेकड़ा, बागपत) ने जानकारी देते हुए बताया कि जहर मोहरा एक पत्थर के रूप में औषधि होती है.

बड़ा करामाती है यह पत्थर शरीर को करता है डिटॉक्स जहर को कर देता है बेअसर
आशीष त्यागी/ बागपत. जहर मोहरा एक ऐसी औषधि है, जिसके इस्तेमाल से शरीर पर चौंकाने वाले फायदे होते हैं. यह पेट संबंधित सभी समस्याओं को तेजी से ठीक करता है और शरीर को डिटॉक्स करने का काम करता है. यह लिवर को स्वस्थ बनाने के साथ-साथ शरीर पर होने वाले दुष्प्रभाव को रोकता है और सर्प और बिच्छू के जहर को भी शरीर से निकालने में कारगर माना जाता है. इसका नियमित इस्तेमाल से शरीर में खून की कमी दूर की जा सकती है और शरीर ताकतवर बनता है. भस्म के रूप में किया जाता है इस्तेमाल आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर राघवेंद्र चौधरी (रणजीत सिंह मैमोरियल क्लीनिक खेकड़ा, बागपत) ने जानकारी देते हुए बताया कि जहर मोहरा एक पत्थर के रूप में औषधि होती है. इसमें बहुत सारे विषैले पदार्थ होते हैं, जिससे इसको शुद्ध करने के लिए इस पत्थर को गाय के दूध में दो बार भिगोकर रखना होता है और उसके बाद इसको पीस कर बारीक चूर्ण के रूप में या भस्म के रूप में इस्तेमाल के लिए तैयार किया जाता है. सांप बिच्छू के जगहर को निकालने में भी कारगर इसमें आयरन कॉपर जिंक मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है और यह शरीर के लिए वरदान से कम नहीं है. यह शरीर की गंदगी को बाहर निकाल कर शरीर को डिक्टॉक्स करने का काम करता है. यह पेट में होने वाली अपच, भूख का न लगना और पेट संबंधित अन्य समस्याओं को तेजी से ठीक करता है. यह लिवर को भी स्वस्थ रखने का काम करता  है और खून की कमी को दूर कर शरीर को ताकतवर बनाने का काम करता है. सर्प और बिच्छू के काटने पर जहर मोहरा शरीर में फैलने वाले जहर को भी यह बाहर निकालता  है. इसको इस्तेमाल करने से पहले चिकित्सक की सलाह जरूरी लें. इसका 125 एमजी से 250 एमजी तक पानी और गाय के दूध के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है. Tags: Health benefit, Hindi news, Local18FIRST PUBLISHED : June 17, 2024, 12:37 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed