दवाओं को फेल करती है यह औषधि! बीमारियों को भगा सकती है दूर बस करें यह काम

Hadjod Benefits: बीमारियों से बचने के लिए सिर्फ दवाओं का ही सेवन न करें. आप चाहें तो घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं. आज हम आपको एक खास औषधि के फायदे बताएंगे.

दवाओं को फेल करती है यह औषधि! बीमारियों को भगा सकती है दूर बस करें यह काम
बागपत: हम सभी सेहतमंद रहना चाहते हैं. लेकिन बहुत बार चाहकर भी रह नहीं पाते हैं. ऐसे में महंगी-महंगी दवाओं से बढ़िया है कि आप औषधि की मदद लें. हड़जोड़ एक ऐसी आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है, जिसका इस्तेमाल कर आप कई फायदे प्राप्त कर सकते हैं. हड्डियों को जोड़ने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.  मोच, अल्सर और पेट से जुड़ी बीमारी को ठीक करने के लिए आप हड़जोड़ औषधि इस्तेमाल कर सकते हैं. हड़जोड़ औषधि के फायदे हड़जोड़ औषधि की तासीर गर्म होती है. इससे आपकी पाचन प्रणाली भी मजबूत होती है. आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर सुनीता सोनम धामा बताती हैं कि हड़जोड़, जैसा की नाम से ही ज्ञात होता है कि यह हड्डियों को जोड़ने में असरदार है. इसके लिए 10 से 15 मिली हड़जोड़ के रस को घी के साथ पिएं. इसके अलावा इसके रस में अलसी का तेल मिलाकर प्रभावित हिस्से पर लगाएं और इसे बांध दें. इससे टूटी हड्डियां जुड़ सकती हैं. दूध में मिलाकर करें सेवन इसके अलावा हड़जोड़ के चूर्ण को दूध के साथ मिलाकर पीने से भी टूटी हुई हड्डियां जुड़ सकती हैं. हड़जोड़ पेट के विकारों को करे दूर करता है.  पेट में गैस जैसी समस्या को ठीक करने के लिए आप इससे घरेलू उपचार कर सकते हैं. हड़जोड़ घाव को सुखाने में असरदार है. अगर आपको किसी कीट के काटने पर घाव हो गया है, तो उस स्थान पर हड़जोड़ का रस लगाएं. इससे घाव जल्द ठीक हो सकता है. इस बात का रखें ख्याल इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से जरूरी सलाह लें. गर्भावस्था, स्तनपान, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज से लोगों को इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है. खाली पेट इसका सेवन करने से बचें. इसके कारण आपको उल्टी-मतली की शिकायत हो सकती है. Tags: Health tips, Local18FIRST PUBLISHED : July 29, 2024, 14:22 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed