चन शक्ति को करे दुरुस्त मांसपेशियों के दर्द मेंआराम पहुंचती है ये औषधि

आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर सरफराज अहमद ने Local 18 से बातचीत में बताया कि सुगंध कोकिला आयुर्वेद में एक बेहद प्रभावी औषधि मानी जाती है. यह औषधि बाजार में आसानी से उपलब्ध होती है और इसके कई फायदे हैं.

चन शक्ति को करे दुरुस्त मांसपेशियों के दर्द मेंआराम पहुंचती है ये औषधि
बागपत: सुगंध कोकिला एक ऐसी चमत्कारी आयुर्वेदिक औषधि है, जिसका नियमित उपयोग मांसपेशियों से जुड़ी समस्याओं को दूर करता है, दर्द और सूजन में तेजी से आराम पहुंचाता है और पाचन शक्ति को भी मजबूत बनाता है. इसके साथ ही यह औषधि शरीर को संक्रमित बीमारियों से बचाने में भी कारगर है. इसका उपयोग कर लोग लंबे समय तक खुद को स्वस्थ रख सकते हैं. आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर सरफराज अहमद ने Local 18 से बातचीत में बताया कि सुगंध कोकिला आयुर्वेद में एक बेहद प्रभावी औषधि मानी जाती है. यह औषधि बाजार में आसानी से उपलब्ध होती है और इसके कई फायदे हैं. इसका नियमित उपयोग मांसपेशियों के दर्द और सूजन को दूर करने में मदद करता है. इसमें अर्थराइटिस (गठिया बाय) जैसी गंभीर समस्याओं का भी उपचार छिपा है. इसके अतिरिक्त, यह जोड़ों और शरीर के अन्य हिस्सों में होने वाले दर्द और सूजन को भी कम करता है. बीमारियों को रखे दूर संक्रमण से बचाव: बरसात के मौसम में आमतौर पर होने वाली संक्रमण वाली बीमारियों से भी सुगंध कोकिला शरीर को दूर रखती है. इस औषधि का उपयोग आंतरिक और बाहरी दोनों रूपों में किया जा सकता है, लेकिन इसका सही और सीमित मात्रा में उपयोग करना ज़रूरी है. चिकित्सक की सलाह लेकर ही इसका सेवन करना चाहिए. उपयोग के तरीके डॉ. सरफराज ने बताया कि सुगंध कोकिला का उपयोग करना बेहद आसान है. इसका सबसे आम रूप चूर्ण होता है, जिसे दूध या पानी के साथ लिया जा सकता है. इसके अलावा, इसका तेल भी बनाया जाता है, जिसे शरीर पर मालिश के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. Tags: Health, Local18FIRST PUBLISHED : September 14, 2024, 15:12 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed