सेहत के लिए अमृत है यह फल कोलेस्ट्रॉल-मोटापा करता है कम और भी हैं फायदे

Local 18 से बात करते हुए डॉ. स्मिता श्रीवास्तव बताती हैं कि ककड़ी के फल में फाइबर अधिक व कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है, तो वहीं पानी की मात्रा 90% तक पाई जाती है. जो हमारे शरीर को हाइड्रेट बनाए रखने में कारगर होती है.

सेहत के लिए अमृत है यह फल कोलेस्ट्रॉल-मोटापा करता है कम और भी हैं फायदे
सौरभ वर्मा/ रायबरेली: गर्मी का मौसम चल रहा है. इस मौसम में लोग अपने स्वास्थ्य को फिट रखने के लिए अपनी डाइट में कई ऐसे पेय पदार्थ व फूड आइटम शामिल करते हैं, जो गर्मी में उनके शरीर को ठंडा बनाए रखने एवं हाइड्रेट रखने में बेहद कारगर होते हैं. यदि आप भी अपने शरीर को तेज धूप व लू से बचना चाहते हैं, तो गर्मियों के मौसम में मिलने वाले ककड़ी फल को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. साथ ही यह फल हमारे शरीर को विभिन्न प्रकार की बीमारियों से भी बचाने में कारगर होता है. आयुर्वेद के क्षेत्र में 10 वर्षों का अनुभव रखने वाली रायबरेली के राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय शिवगढ़ की प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. स्मिता श्रीवास्तव बताती हैं कि गर्मी के मौसम में तेज धूप, लू से बचने के लिए हमें गर्मी के मौसम में मिलने वाले विशेष फल ककड़ी का सेवन करना चाहिए. क्योंकि इसमें विटामिन ए ,सी, के,पोटेशियम, फाइबर जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. यह हमें तेज धूप, लू से बचाने के साथ ही हमारे शरीर को हाइड्रेट रखने में कारगर होता है. इन बीमारियों से बचाने में कारगर डॉ. स्मिता श्रीवास्तव बताती हैं कि ककड़ी कोलेस्ट्रॉल, मोटापा, बीपी, किडनी स्टोन के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसके अलावा इसके सेवन से त्वचा व बालों की समस्या राहत मिलती है. साथ ही यह हड्डियों को मजबूत बनाने में और कब्ज दूर करने में कारगर होता है. ऐसे करें सेवन Local 18 से बात करते हुए डॉ. स्मिता श्रीवास्तव बताती हैं कि ककड़ी के फल में फाइबर अधिक व कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है, तो वहीं पानी की मात्रा 90% तक पाई जाती है. जो हमारे शरीर को हाइड्रेट बनाए रखने में कारगर होती है. इसे हम भोजन के साथ सलाद के रूप में या फिर ऐसे भी कच्चा खा सकते हैं. . Tags: Health benefit, Hindi news, Local18FIRST PUBLISHED : April 28, 2024, 10:04 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed