क्या काजल लगाने से खराब हो सकती हैं आंखें एक्सपर्ट से जानें कॉन्सेप्ट

कई लोग मानते हैं कि काजल लगाने से आंखें सुंदर और स्वस्थ रहती हैं, जबकि कुछ का मानना है कि इससे आंखों को नुकसान हो सकता है. इस मुद्दे पर बात करने के लिए हमने नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. जे.पी. चौरसिया से सलाह ली, जहां उन्होंने सभी शंकाओं के जवाब दिए.

क्या काजल लगाने से खराब हो सकती हैं आंखें एक्सपर्ट से जानें कॉन्सेप्ट
झांसी: काजल का उपयोग भारतीय संस्कृति में सदियों से सौंदर्य और स्वास्थ्य के प्रतीक के रूप में किया जाता रहा है. यही कारण है कि बदलते दौर में भी खूब प्रचलित है. न सिर्फ महिलाएं बल्कि बच्चों में भी इसका बेहद उपयोग किया जाता है. कई लोग मानते हैं कि काजल लगाने से आंखें सुंदर और स्वस्थ रहती हैं, जबकि कुछ का मानना है कि इससे आंखों को नुकसान हो सकता है. इस मुद्दे पर बात करने के लिए हमने नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. जे.पी. चौरसिया से सलाह ली, जहां उन्होंने सभी शंकाओं के जवाब दिए. डॉ. जे.पी. चौरसिया के अनुसार, काजल लगाने से आंखों को नुकसान हो सकता है, लेकिन यह पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार का काजल उपयोग कर रहे हैं और उसे किस मात्रा में लगा रहे हैं. बाजार में उपलब्ध कुछ काजल में सीसा (lead) और अन्य हानिकारक रसायन मिलाए जाते हैं, जो आंखों के लिए हानिकारक हो सकते हैं. इससे आंखों में जलन, लालिमा, खुजली और यहां तक कि संक्रमण हो सकता है. जब काजल आंखों के अंदर जाता है, तो वह आंसुओं के साथ मिलकर आंखों के प्राकृतिक सुरक्षा तंत्र को बाधित कर सकता है, जिससे संक्रमण और सूजन का खतरा बढ़ जाता है. सही तरीके और मात्रा में लगाएं काजल डॉ. चौरसिया ने कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिए कि काजल का उपयोग कैसे सुरक्षित रूप से किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि बाजार में उपलब्ध हर्बल और आयुर्वेदिक काजल का चयन करें, जिनमें हानिकारक रसायनों का उपयोग न किया गया हो. घर पर बने काजल का उपयोग भी एक सुरक्षित विकल्प हो सकता है. दूसरी ओर काजल लगाने से पहले और बाद में आंखों को साफ रखें. अगर आपको आंखों में किसी भी प्रकार की जलन महसूस होती है, तो तुरंत काजल हटाकर आंखों को धो लें. काजल का बहुत अधिक मात्रा में उपयोग न करें. हल्के से लगाएं और इस बात का ध्यान रखें कि यह आंखों के अंदर न जाए. रोजाना सोने से पहले आंखों से काजल पूरी तरह से हटा दें, ताकि आंखें आराम कर सकें और किसी भी प्रकार के संक्रमण का खतरा कम हो. ये है काजल लगाने का सही तरीका डॉ. चौरसिया ने बताया कि सही काजल का चुनाव और उसे सही तरीके से लगाना आंखों की सुंदरता और सुरक्षा दोनों के लिए अच्छा है. प्राकृतिक और शुद्ध काजल का उपयोग, आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है. वहीं बाजार में उपलब्ध सस्ते और नकली काजल का उपयोग करना, जिसमें हानिकारक रसायन होते हैं, आंखों के लिए अत्यधिक हानिकारक हो सकता है.बहुत अधिक मात्रा में काजल का उपयोग, खासकर सोते समय, आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है. काजल लगाते समय इस बात का रखें ध्यान डॉ. जे.पी. चौरसिया के अनुसार काजल लगाने में कोई हानि नहीं है, जब तक आप उसे सही तरीके से और उचित मात्रा में लगाते हैं. गलत काजल का चयन और उसका अत्यधिक उपयोग आंखों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. हमेशा यह सुनिश्चित करें कि आप जो काजल उपयोग कर रहे हैं, वह शुद्ध और प्राकृतिक हो. Tags: Health News, Jhansi news, Life18, Local18, Uttar Pradesh News HindiFIRST PUBLISHED : August 28, 2024, 16:22 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed